पॉलिटिक्स

Year End 2019: साल 2019 में भारतीय खिलाड़ियों के ये विवाद इस साल चर्चा में रहे

2019 अब खत्म होेने को है. ये साल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बेहद ही खास रहा है. टीम इंडिया ने विश्व कप के 12वें संस्करण में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया. वहीं विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने इस साल लगातार घर पर 12वीं टेस्ट सीरीज जीतने का कारनामा किया. इतना ही नहीं इस साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत की है जिसमें टीम इंडिया ने काफी बेहतरीन खेल दिखाया. हालांकि इस साल कुछ ऐसे भी विवाद रहे जिन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी है.

  1. हार्दिक पांड्या- केएल राहुल का विवादित इंटरव्यू

इस साल की शुरूआत में ही टीम इंडिया के सालीम बल्लेबाज केएल राहुल और हार्दिक पांड्या, करण जौहर के शो कॉफ़ी विद करण में बतौर गेस्ट शामिल हुए थे. इस इंटरव्यू के दौरान उन्होंने महिलाओं को लेकर विवादित बयान दिया था . इसके बाद काफी इन दोनों क्रिकेटरों को लेकर काफी वबाल हुआ था. इन दोनों क्रिकेटरों को इसके बाद कुछ मैचों के लिए बैन लगाया गया था.

2.टीम इंडिया का आर्मी कैप पहनना

इसी साल फरवरी महीने में सीआरपीएफ के काफिल पर हुए आत्मघाती हमले में 44 जवानों की शहादत हुई थी. पूरे देश में इस घटना को लेकर घुस्सा था. इसके बाद भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी ठिकानों पर बमबारी की थी जिसके बाद टीम इंडिया ने इंडियन आर्मी के प्रति कृतज्ञता जताते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में खेले गए वनडे मुकाबले में आर्मी कैप पहनी थी. हालांकि पूरे देश ने टीम इंडिया के इस कदम की जमकर सरहना की थी लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और कुछ क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों ने टीम इंडिया के इस कदम से असहमती जताई थी.

वहीं आईसीसी ने टीम इंडिया के इस कदम पर बयान जारी करते हुए कहा,’बीसीसीआई ने धन जुटाने और शहीद सैनिकों की याद में टोपी पहनने की अनुमति मांगी थी और उसे इसकी अनुमति दे दी गयी थी.’वहीं खिलाड़ियों ने इस मैच की पूरी फीस दान में दी थी.

  1. अश्विन का मांकेडिंग विवाद

आईपीएल के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान ने कुछ ऐसा किया था जो आईपीएल इतिहास में पहली बार हुआ. आईपीएल के 12वें संस्करण का चौथा मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया. इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. वहीं पंजाब से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान के जोस बटलक धमाकेदार पारी खेल रहे थे. इस मैच में अश्विन ने बटलर को बिना चेतावनी दिये मांकेडिंग आउट कर दिया. क्रिकेट के नियमों के अनुसार थर्ड अंपयार ने उन्हें रन आउट करार दिया. हालांकि अश्विन को ऐसा करना खेल भावना के विपरीत माना जाता है. इसके कारण अश्विन और बटलर के बीच तीखी बहस हुई थी. अश्विन के इस तरह से रन आउट करने के कारण उन्हें बड़े-बड़े दिग्गजों ने आलोचना की थी. हालांकि अश्विन ने अपना पूरी तरह से बचाव किया था.

  1. अंबाती रायडू का 3D चश्मे वाला ट्वीट

विश्व कप के 12वें संस्करण के लिए टीम इंडिया की 15 सदस्यीय टीम में अंबाती रायडू का नाम नहीं थी. विश्व कप के पहले माना जा रहा था कि इस खिलाड़ियों को नंबर चार के बल्लेबाज के रूप में टीम इंडिया में जगह मिलेगी. लेकिन रायडू की जगह विजय शंकर को मौका मिला था.

टीम इंडिया में जगह ना मिलने के बाद इस खिलाड़ी ने भारतीय टीम के सेलेक्टर पर निशाना साधते हुए एक ट्वीट किया था. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा,’मैने विश्व कप देखने के लिए 3D चश्मे आर्डर कर दिए हैं.’

अंबाती रायडू के इस ट्वीट के बाद काफी विवाद हुआ था, टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों ने उनका साथ दिया था. लेकिन जब शिखर धवन चोटिल हुए और उसके बाद विजय शंकर को चोट के कारण बाहर करना पड़ा तो भी उन्हें टीम इंडिया में जगह नहीं मिली. इसके लिए कारण माना गया कि रायडू का ट्वीट सेलेक्टरों को पंसद नहीं आया.

  1. धोनी का बलिदान बैज

विश्व कप के 12वें संस्करण में दक्षिण अफ्रीका और टीम इंडिया के मुकाबले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एम एस धोनी ने जो विकेटकीपिंग दस्ताने पहने थे उस पर ऊपर अर्द्धसैनिक बलों का बलिदान चिन्ह बना हुआ था. इस मुकाबले के बाद धोनी के दस्तानों को लेकर काफी विवाद हुआ था. एक बार फिर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस मामले में अपनी टांग अडा़ई थी. जिसके बाद आईसीसी ने धोनी को इस तरह के दस्तानें पहनने से मना किया था. धोनी ने इसके बाद यह दस्ताने बाकी के मैचों में नहीं पहने थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button