टेक ज्ञान

WhatsApp अगले साल से कई स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम

WhatsApp दुनियाभर के लाखों पुराने स्मार्टफोन पर काम करना बंद कर देगा। क्योंकि कंपनी ने इन स्मार्टफोन से सपोर्ट वापस लेने का फैसला किया है। विंडोज फोन के सभी यूज़र्स 31 दिसंबर 2019 के बाद व्हाट्सऐप नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे। यह जानकारी व्हाट्सऐप की मालिक कंपनी Facebook ने दी। 1 फरवरी 2020 से आईओएस 8 या उससे पुराने वर्ज़न वाले पर चलने वाले किसी iPhone को व्हाट्सऐप का सपोर्ट नहीं मिलेगा। इसके अलावा 2.3.7 या पुराने वर्ज़न पर चलने वाले Android स्मार्टफोन के साथ भी ऐसा ही होगा।

ये सारा जानकारियां WhatsApp ने अपने ब्लॉग में दी। इसके अलावा फ्रिक्वेंटली आस्क्ड क्यूएश्चन (FAQ) पेज पर भी यह सारी जानकारियां उपलब्ध हैं।  Facebook की स्वामित्व वाली इस कंपनी ने कहा, “इन ऑपरेटिंग सिस्टम के यूज़र्स पहले से नया व्हाट्सऐप अकाउंट क्रिएट नहीं कर पा रहे हैं और उन्हें मौज़ूदा अकाउंट को वैरिफाई करने की सुविधा भी नहीं मिल रही है।”

WhatsApp 31 दिसंबर 2019 से विंडोज फोन्स को सपोर्ट देना बंद कर देगा। इस महीने ही माइक्रोसॉफ्ट भी Windows 10 Mobile ओएस को सपोर्ट देना बंद कर देगी।

याद रहे कि Facebook ने 2014 में 19 बिलियन डॉलर में WhatsApp को खरीदा था। कंपनी का मकसद था कि इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को मैसेंजर और इंस्टाग्राम जैसी उसकी अन्य सेवाओं के साथ इंटीग्रेट किया जा सकेगा।

याद रहे कि Facebook के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने इस महीने ही एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए एक नए अपडेट को रोल आउट किया था। व्हाट्सऐप के नए अपडेट के साथ यूज़र्स को कॉल वेटिंग फीचर मिल गया है। जैसा कि नाम से संकेत मिलता है कि जब यूज़र व्हाट्सऐप पर एक कॉल पर बात कर रहे होंगे तो उन्हें व्हाट्सऐप पर आने वाली दूसरी कॉल का अलर्ट मिलेगा। दूसरी इनकमिंग व्हाट्सऐप कॉल अब खुद-ब-खुद डिस्कनेक्ट होने के बजाय यूज़र को अलर्ट प्राप्त होने के साथ ही यूज़र को दो विकल्प भी दिखाई देंगे, पहला Decline और दूसरा End & Accept। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button