ताजा

भारत को एकीकृत वायुरक्षा हथियार प्रणाली देगा अमेरिका, 1.86 अरब डॉलर का है सौदा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे से ठीक पहले अमेरिका ने भारत को एकीकृत वायुरक्षा हथियार प्रणाली (आईएडीडब्लूएस) बेचने की मंजूरी दे दी है। भारत करीब 1.867 अरब डॉलर का यह सौदा अपने सशस्त्र बलों को आधुनिक बनाने के लिए कर रहा है

अमेरिकी रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने सोमवार को बताया कि ट्रंप प्रशासन ने भारत को हथियार प्रणाली बेचने के फैसले की जानकारी अमेरिकी संसद को दे दी। दूसरी ओर भारत ने इस दौरे से पहले अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन से 2.6 अरब डॉलर के सैन्य हेलीकॉप्टर सौदे की भी तैयारी कर ली है।

अमेरिकी विदेश विभाग कांग्रेस को भेजी अधिसूचना में बताया है कि भारत इस हथियार प्रणाली का इस्तेमाल अपनी सेना के आधुनिकीकरण, वायु सेना की क्षमता में विस्तार और हवाई हमले की स्थिति में उससे निपटने के लिए करना चाहता है।

यह सौदा भारतीय रक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के साथ ही अमेरिका, भारत तथा अन्य सहयोगियों के बीच सहयोग को मजबूती देगा। विदेश विभाग ने बताया है कि भारत एक आईएडीडब्लूएस खरीदना चाहता है। साथ ही पांच एएन/एमपीक्यू-64एफ1 राडार सिस्टम, 118 एएमआरएएएम-एआईएम-120सी-7 और सी-8 मिसाइल, 134 एमआईएम-92एल मिसाइल सहित कई अन्य हथियारों और उपकरणों की खरीद का भी अनुरोध किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button