latest

UMANG: इस एप से करिए PAN Application से लेकर PF क्लेम जैसे सैकड़ों जरूरी काम

नरेंद्र मोदी सरकार ने 2017 में कई तरह की सरकारी सेवाओं के लिए UMANG एप को लांच किया था। हालांकि, दो साल बीतने के बावजूद बहुत से लोगों को नहीं मालूम होगा कि आप इस Application के जरिए पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप पासपोर्ट आधार से जुड़ी कई तरह की सेवाओं का लाभ भी हासिल कर सकते हैं। यह एप एंड्रायड और आइओएस दोनों तरह के प्लेटफॉर्म एवं 13 भाषाओं में उपलब्ध है। इस एप के जरिए आप Provident Fund से जुड़ी सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं और कई तरह के बिल भी जमा कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कि आप इस एप के जरिए कौन-सी प्रमुख सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं:
[25/02, 8:43 PM] Dipankita: इस एप के जरिए आप प्रोविडेंट फंड से जुड़ी कई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। कोई भी ईपीएफओ सब्सक्राइबर इस एप के जरिए पासबुक देख सकता है। पीएफ की राशि निकालने के लिए क्लेम रेज कर सकता है। इसके साथ ही क्लेम की स्थिति का भी पता लगा सकता है।

ESIC: आप Umang App का इस्तेमाल करके ESIC से जुड़ी कई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। आप ईएसआईसी के निकटतम केंद्र का पता लगा सकते हैं। आप ईएसआईसी से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

PAN Card: उमंग एप पर My Pan Services के जरिए कोई भी यूजर नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। इसके अलावा सीएसएफ फॉर्म के जरिए विवरण एडिट कर सकता है। लोग अपने पैन कार्ड आवेदन की स्थिति देख सकते हैं और यहां तक कि ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं।

Income Tax: इस एप के जरिए कोई भी व्यक्ति चालान 280 भर सकता है और उसकी स्थिति जांच सकता है।

Passport Seva: पासपोर्ट सेवा विदेश मंत्रालय की पहल है। यह पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए शुरू किया गया है। Umang App के जरिए आप पासपोर्ट केंद्र को लोकेट कर सकते हैं, अपने आवेदन की स्थिति जांच सकते हैं और अप्वाइंटमेंट की उपलब्धता का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा जरूरी दस्तावेजों के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button