आज देशद्रोहियों के बीच में नजर आए नरेंद्र मोदी ।।

0
8

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर के मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी मंगलवार को खूंटी में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री की खूंटी में सभा सुबह लगभग 11 बजे आयोजित होगी. खूंटी से भाजपा ने रघुवर दास मंत्रिमंडल में मंत्री रहे नीलकंठ सिंह मुंडा को एक बार फिर अपना उम्मीदवार बनाया है.

खूंटी झारखंड का वही आदिवासी इलाका है जहां जून 2017 से लेकर जुलाई 2018 तक करीब 10 हजार लोगों पर देशद्रोह का चार्ज लगाया गया था. जानकारी के मुताबिक ये सभी आदिवासी समाज से संबंध रखने वाले लोग हैं और उनके खिलाफ कानून व्यवस्था को भंग करने के आरोप में केस दर्ज किए गए थे.

आदिवासियों की अपराध क्या थी?

दरअसल, यहां के आदिवासियों ने सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए अपनी पत्थलगड़ी परंपरा का इस्तेमाल करते हुए गांवों के बाहर बड़े-बड़े पत्थर खड़े किए थे और उन पर पत्थलगड़ी में मिले अपने अधिकारों का उल्लेख किया था. संविधान की पांचवीं अनुसूची में मिले अधिकारों के तहत आदिवासी क्षेत्रों में संसद या विधानमंडल का कोई भी सामान्य कानून लागू नहीं होता.

साथ ही इन क्षेत्रों में गैररुढ़ि प्रथा के व्यक्तियों के मौलिक अधिकार लागू नहीं होते. यही नहीं आदिवासी इलाकों में गैररुढ़ि प्रथा के लोगों के घूमने फिरने, रोजगार-कारोबार करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है. बता दें कि इससे पहले ये आदिवासी लोग इन पत्थरों पर अपनी वंशावली और पुरखों के निधन के बाद उनकी यादों को संजोकर रखते थे. लेकिन जैसे ही आदिवासियों को लगा कि उनकी जमीन छिनने वाली है, उन्होंने बगावती तेवर अपना लिए.

11200 लोगों के खिलाफ हुआ था दर्ज केस।

इसके बाद पुलिस और आदिवासियों के बीच संघर्ष तेज हो गया. स्क्रोल डॉट इन की एक रिपोर्ट के अनुसार खूंटी के 11,200 लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुए. जिसमें 10,000 लोगों पर देशद्रोह का चार्च लगा. केस दर्ज होने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इन मामलों के खिलाफ आवाज उठाई थी और ट्वीट कर कहा था कि ऐसी खबरों से देश की चेतना हिल जानी चाहिए थी.

आज उसी खूंटी में पीएम मोदी सभा करने जा रहे हैं. झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण से पहले भी प्रधानमंत्री मोदी ने 25 नवंबर को दो बड़ी चुनावी सभाएं की थीं. इस दौरान प्रधानमंत्री ने डाल्टनगंज और गुमला में चुनावी सभाओं को संबोधित किया था

झारखंड में कुल 81 सीटों के लिए 5 चरणों में चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण के लिए 13 सीटों पर 30 नवंबर को मतदान हुआ था जबकि दूसरे चरण में 7 दिसंबर को मतदान होने हैं

इसके बाद तीसरे चरण के लिए 12 दिसंबर को, चौथे चरण के लिए 16 दिसंबर को और 5वें एवं अंतिम चरण के लिए 20 दिसंबर को मतदान होगा. वहीं, यहां 23 दिसंबर को नतीजे आएंगे.