पॉलिटिक्स

जो चूल्हे पर बनाते थे खाना, अब करने लगे एक महीने में 40 से ज्यादा सिलेंडर का इस्तेमाल- CAG

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पर संसद में सीएजी की ऑडिट रिपोर्ट पेश की गई. सीएजी ने अपनी ऑडिट रिपोर्ट में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की कमियों और गड़बड़ियों का ज़िक्र किया गया है. सीएजी रिपोर्ट के मुताबिक एलपीजी इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करना चुनौती साबित हुआ है.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जिन 1.93 करोड़ उपभोक्ताओं को कनेक्शन दिया गया था और जिनका कनेक्शन एक साल से ज्यादा पुराना हो चुका है, उनमें से एक उपभोक्ता सालाना 3.66 सिलिंडर ही रिफिल करवाता है. जबकि 3.18 करोड़ उज्ज्वला उपभोक्ता केवल 3.21 सिलिंडर सलाना रिफिल करवा रहे हैं.

सीएजी रिपोर्ट में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बड़ी संख्या में घरेलू सिलेंडर के कमर्शियल इस्तेमाल का मामला सामने आया है. रिपोर्ट के मुताबिक 1.98 लाख उपभोक्ता साल में 12 से ज्यादा सिलिंडर रिफिल करा रहे हैं और ये जांच का विषय है. क्योंकि जो लोग ये रिफिल करवा रहे हैं वो गरीबी रेखा से नीचे वाले हैं.

रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि 13.96 लाख पीएम उज्ज्वला योजना के उपभोक्ता एक महीने में 3 से 41 तक सिलिंडर रिफिल करा रहे हैं. वहीं इंडेन और एचपीसीएल के आंकड़ों से सामने आया है कि 3.44 लाख ऐसे उपभोक्ताओं का मामला भी सामने आया है जहां पर एक दिन में 2 से 20 सिलिंडर रिफिल कराये जा रहे हैं, जबकि इनका कनेक्शन एक सिलिंडर वाला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button