पॉलिटिक्स

इंतजार खत्म, शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए आई बड़ी खबर

सीकर.
शेखावाटी के तीन लाख से अधिक युवाओं की शिक्षक बनने की राह खुल गई है। शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ( Education Minister Govind Singh Dotasra ) के अगस्त में 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों ( 3rd Grade Teachers Recruitment in Rajasthan ) की भर्ती की घोषणा से युवाओं के चेहरे खुशी से खिल गए। जल्द ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से रीट की विज्ञप्ति जारी होगी। इसके बाद रीट प्रथम व द्वितीय लेवल के पदों का वर्गीकरण होगा। सूत्रों की माने तो रीट भर्ती के परिणाम के बाद ही प्रांरभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से भर्ती का विज्ञापन जारी होगा। पिछले दिनों शिक्षा मंत्री ने रीट भर्ती की घोषणा की थी। पदों को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही थी।

नए प्रस्तावों से हमें फायदा

  1. रीट:
    माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से होने वाली रीट भर्ती परीक्षा के लिए यहां तैयारी के लिए काफी युवा आते है। ऐसे में तैयारी करने वाले युवाओं को जहां नौकरी का मौका है। वहीं कोचिंग सेंटर के अलावा छात्रावास संचालकों को फायदा मिलेगा।
  2. व्याख्याता भर्ती का समय यथावत:
    जनवरी 2020 में होने वाली व्याख्याता भर्ती परीक्षा में सीकर जिले से लगभग 80 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। यह अभ्यर्थी लगभग डेढ़ साल से तैयारी में जुटे है। इन युवाओं की मांग थी कि परीक्षा तय समय पर हो। शिक्षा मंत्री ने परीक्षा समय पर कराने की घोषणा की। इससे युवाओं को तैयारी का फायदा मिल सकेगा।
    3.तीन हजार पदों पर नई व्याख्याता भर्ती:
    जिन अभ्यर्थियों के पास अभी तक डिग्री नहीं है और प्रथम श्रेणी व्याख्याता की तैयारी में जुटे है उनको सरकार के नए फैसले से राहत मिली है। ऐसे अभ्यर्थी सितम्बर में लगभग तीन हजार पदों पर होने वाली भर्ती की तैयारी कर सकेंगे।

31 हजार पदों पर 2 अगस्त को होगी रीट
व्याख्याता परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने को लेकर मंगलवार को सचिवालय में बैठकों का दौर चला। सांसद किरोड़ी लाल मीना ने पहले शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा और फिर मुख्यमंत्री के साथ बैठकें कीं। बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बेरोजगारों के लिए हजारों पदों पर भर्ती व भर्ती परीक्षा की तिथि जारी की। हालांकि, जनवरी में होने वाली व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तारीख में परिवर्तन नहीं किया गया। यह परीक्षा तय समय पर ही होगी। बैठक में तय किया गया कि तृतीय श्रेणी अध्यापकों के 31 हजार पदों को भरने के लिए 2 अगस्त, 2020 को रीट आयोजित होगी। जनजाति उपयोजना क्षेत्र (टीएसपी) के अभ्यर्थियों के लिए 6,080 पद आरक्षित रहेंगे।

व्याख्याता पदों पर भर्ती के लिए सितंबर 2020 में फिर परीक्षा होगी। बैठक के बाद शिक्षा राज्यमंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी कि तीन हजार पदों पर व्याख्याता भर्ती परीक्षा होगी। जिससे अभ्यर्थियों को एक और मौका मिल सकेगा।

लेवल-टू की भर्ती के लिए खास प्रावधान
बैठक में यह भी निर्णय किया कि तृतीय श्रेणी लेवल-2 भर्ती में विषय विशेषज्ञों के चयन के लिए विषय की गहन जानकारी होनी चाहिए। साथ ही तृतीय श्रेणी अध्यापक को प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्र में अध्यापन करना होता है। उन्हें राजस्थान के बारे में स्वाभाविक रूप से जानकारी होना आवश्यक है। प्रश्न पत्र की विषयवस्तु इस प्रकार तैयार की जाए कि अभ्यर्थियों को राजस्थान के बारे में जानकारी हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button