ताजा

भारत में जन्मे इस खिलाड़ी ने न्यूजीलैंड के लिए पहला विकेट लिया, फिरकी देखकर दंग रह गए सब

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पर्थ में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में अभी दो दिन ही बीते हैं और कई दिलचस्प चीजें हो चुकी हैं। पहली पारी में मार्नस लबुशाने (143) ने लगातार तीसरा शतक जड़कर सुर्खियां बटोरीं तो दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की पारी पूरी तरह लड़खड़ा गई और केन विलियमसन के शॉट पर स्टीव स्मिथ का कैच चर्चा का विषय बना। ऑस्ट्रेलिया जब पहली पारी में बल्लेबाजी कर रही थी तब भारत में जन्मे बल्लेबाज जीत रावल ने अपनी फिरकी से सबको हैरान कर दिया और न्यूजीलैंड के लिए अपना पहला विकेट लेकर सबका दिल जीत लिया।

जीत रावल का पहला विकेट

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सात हजार से ऊपर रन बना चुके जीत रावल कम ही गेंदबाजी करते हैं। मैच के दूसरे दिन न्यूजीलैंड के कप्तान ने उन्हें गेंद सौंपी तो इस खिलाड़ी ने सबको हैरान कर दिया। रावल ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पैट कमिंस के पैरों के पीछे से बेहतरीन फिरकी कराई और गेंद ने विकेटों को बिखेर दिया। इस विकेट को लेने के बाद रावल हैरान भी और खुश भी दिखे, आखिर ये उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला विकेट जो था।

न्यूजीलैंड के 31 वर्षीय बल्लेबाज जीत रावल का जन्म 22 सितंबर 1988 को अहमदाबाद (गुजरात) में हुआ था। छह फीट एक इंच लंबे इस खिलाड़ी का बचपन भारत में ही बीता। उन्होंने गुजरात के लिए अंडर-15 और अंडर-17 क्रिकेट भी खेला। दिलचस्प बात ये है कि उन्होंने एक तेज गेंदबाज के रूप में शुरुआत की थी लेकिन धीरे-धीरे वो बल्लेबाजी में निखरते गए और एक शतक जड़ने के बाद फिर पूरी तरह से बल्लेबाजी पर ही ध्यान देने लगे।

परिवार न्यूजीलैंड पहुंचा, पिता ने पेट्रोल पंप पर किया काम

जब जीत रावल 16 साल के थे तब उनका परिवार ऑकलैंड (न्यूजीलैंड) शिफ्ट कर गया। उनके पिता पेट्रोल पंप पर काम करके घर चलाते थे। उसी पेट्रोल पंप पर एक बार उनकी मुलाकात श्रीलंकाई मूल के क्रिकेट कोच किट परेरा से हुई जो वहां एक क्रिकेट क्लब चलाते थे। रावल ने 2004 में वहां खेलना शुरू किया और कुछ साल में न्यूजीलैंड की अंडर-19 टीम में चुन लिए गए। उन्होंने भारत के खिलाफ अंडर-19 सीरीज खेली और उस सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वालों में दूसरे स्थान पर रहे। साल 2008 में उन्होंने ऑकलैंड के लिए पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेला। जून 2016 में उन्हें पहली बार राष्ट्रीय टीम में जगह मिल गई।

रावल के आंकड़े

जीत रावल ने अब तक 22 टेस्ट मैचों में 1098 रन बनाए हैं जिसमें 1 शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 113 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 7088 रन और 20 विकेट दर्ज हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button