latest

TCS का अमेरिका, ब्रिटेन में भी दबदबा; बेहतरीन वर्किंग प्लेसेज की लिस्ट में मिली जगह

[अग्रणी सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने अमेरिका में काम के लिहाज से इस वर्ष की टॉप 20 कंपनियों में जगह बनाई है। बड़ी अमेरिकी कंपनियों के बीच इस सूची में शामिल होने वाली टीसीएस एकमात्र भारतीय कंपनी है। यह सूची कंपनियों में कार्यस्थल के माहौल पर नजर रखने वाली वैश्विक संस्था ग्रेट प्लेस टू वर्क द्वारा तैयार की गई है। टीसीएस को ब्रिटेन से भी अच्छी खबर मिली है। कंपनी की ब्रिटिश शाखा टीसीएस-यूके को काम करने लिहाज से ब्रिटेन की शीर्ष 25 कंपनियों में जगह मिली है। संडे टाइम्स द्वारा तैयार इस सूची में कंपनी में काम करने की संस्कृति को उम्दा बताया गया है।

TCS ने कहा- गर्व की बातग्रेट प्लेस की यह लिस्ट अमेरिका में अलग-अलग कंपनियों के 33 हजार कर्मचारियों से सवाल-जवाब के आधार पर तैयार की गई है। इस उपलब्धि पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए टीसीएस के प्रेसिडेंट (दक्षिण अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप) सूर्यकांत ने कहा, ‘हम अमेरिका की शीर्ष कंपनियों के बीच अपना नाम पाकर काफी गर्व महसूस कर रहे हैं। ग्राहकों को बेहतर सेवाएं देने के लिए टीसीएस में सभी कर्मचारियों की राय सुनी जाती है और काम करने के लिए खुशहाल माहौल बनाने पर ध्यान दिया जाता है।’

72% कर्मचारी संतुष्ट

रिपोर्ट के मुताबिक करीब 72 परसेंट कर्मचारियों ने टीसीएस को काम के लिहाज से बेहतर जगह बताया। वहीं 80 परसेंट लोगों ने काम और निजी जीवन के बीच संतुलन के पैमाने पर कंपनी को अच्छा बताया। रिपोर्ट कहती है कि लगभग 85 परसेंट कर्मचारियों के बीच कंपनी को लेकर सकारात्मक धारणा बनी थी। टीसीएस अमेरिका के आइटी क्षेत्र में सबसे अधिक नौकरियां उपलब्ध कराने वाली शीर्ष दो कंपनियों में बनी हुई है। पिछले वर्ष टीसीएस ने अपने कर्मचारियों को कौशल विकास के मौके दिए। अमेरिका में इसके कुल कार्यबल का 90 परसेंट हिस्सा नई तकनीकी के लिए पूरी तरह से तैयार है।
[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button