पॉलिटिक्स

अमित शाह के जिस बिल को लेकर देश में मचा हुआ है बवाल, उसे लेकर RSS ने कही ऐसी बड़ी बात

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के महासचिव भैय्याजी जोशी ने संसद में नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) के पारित होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के प्रति आभार व्यक्त किया और इसे ‘साहसिक कदम’ करार दिया। जोशी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आरएसएस का हमेशा से यह मानना रहा रहा है कि उत्पीड़न के कारण अन्य देशों से भारत आने वाले लोगों को घुसपैठिया नहीं कहा जाना चाहिए बल्कि उन्हें शरणार्थी समझा जाना चाहिए और उनके साथ अच्छा व्यवहार किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, उन्हें हमारे देश में पूरी सुरक्षा के साथ सम्मानजनक जीवन जीने के अवसर और सामान्य अधिकार मिलने चाहिए। आरएसएस महासचिव ने कहा, हमने हमेशा मानवता के आधार पर इन शरणार्थियों के पुनर्वास की मांग की है और भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने इस संबंध में बहुत अच्छा कदम उठाया है। आरएसएस नेता ने कहा कि यह विधेयक भारत आने वाले शरणार्थियों को सम्मानजनक जीवन का आश्वासन देता है और सभी को राजनीतिक विवशता से ऊपर उठकर इस विधेयक का स्वागत करना चाहिए।

उधर, राजस्थान कांग्रेस प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे ने नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) को संविधान की मूल भावना के विपरीत बताते हुए कहा कि ये दर्शाता है कि भाजपा देश को हिन्दू राष्ट्र बनाने का प्रयास कर रही है। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि दिल्ली में शनिवार को भारत बचाओ रैली में राजस्थान से सबसे ज्यादा प्रतिनिधित्व होगा और इसके लिए समस्त तैयारियां कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान से 50 हजार से ज्यादा लोग दिल्ïली पहुंचेंगे और इसकी पूरी मॉनिटरिंग की जाएगी।पांडे ने कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकारों से कहा कि यह रैली देश की आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक स्थिति के विरोध में आयोजित की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button