पॉलिटिक्स

RBI गवर्नर ने बैंकों को किया Alert! कहा – बिगड़ने वाले है आर्थिक हालात

नई दिल्ली : आर्थिक हालत को देखते हुए RBI के गवर्नर ने हाल ही में बैंकों को अलर्ट किया है। दरअसल, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ बातचीत में RBI ने कहा मौजूदा आर्थिक परिस्थितियां कुछ चुनौतियां खड़ी कर सकती हैं, इसलिए बैंकों को पूरी ताकत के साथ मुकाबला करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

बता दे कि, रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया की ओर से कहा गया कि ‘‘गवर्नर ने बैंकों से कहा कि वह उभरती चुनौतियों का मुकाबला करने के लिये पूरी तरह से मुस्तैद रहें. इस मामले में उन्होंने खासतौर से दबाव वाली संपत्तियों के समाधान में समन्वित तरीके से काम करने को कहा’’ ये सब RBI गवर्नर ने ऐसे समय पर कही जब देश की घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ग्रोथ 6 साल के सबसे निचले स्तर पर है। आकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 4.5 फीसदी पर पहुंच गई है।

इन सबको देखते हुए हाल ही में RBI ने चालू वित्त वर्ष की आर्थिक वृद्धि का अनुमान भी कम करके 5 फीसदी कर दिया है। दरअसल, RBI गवर्नर शक्‍तिकांत दास ने इस बात पर भी गौर किया कि बैंकिंग क्षेत्र में सुधार आ रहा है और यह मजबूत बना हुआ है।

साथ ही शक्‍तिकांत दास ने बैंक प्रमुखों के साथ रेपो रेट में की गई कटौती का लाभ आखिरी लाभार्थी तक पहुंचाने पर भी विचार विमर्श किया। बता दे कि केंद्रीय बैंक ने बीते सप्ताह की गई समीक्षा में रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया। लेकिन आरबीआई ने महंगाई को लेकर चिंता जरूर जाहिर की है। इसका सीधा मतलब ये हुआ कि होली तक लोगों को महंगाई से राहत नहीं मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button