ताजा

प्रेमजी ने इस साल 760 करोड़ डॉलर (52,750 करोड़ रुपए) की वैल्यू के विप्रो के शेयर दान किए।

नई दिल्ली. प्रतिष्ठित फोर्ब्स मैग्जीन ने विप्रो के फाउंडर-चेयरमैन अजीम प्रेमजी (74) को एशिया का सबसे उदार समाजसेवी घोषित किया है। प्रेमजी ने इस साल 760 करोड़ डॉलर (52,750 करोड़ रुपए) की वैल्यू के विप्रो के शेयर दान किए। वे अब तक 2,100 करोड़ डॉलर (1.45 लाख करोड़) की वैल्यू के शेयर समाज सेवा के कामों के लिए दे चुके हैं। फोर्ब्स ने बुधवार को एशिया-पैसिफिक के 30 सबसे बड़े परोपकारियों की लिस्ट जारी की। इसमें प्रेमजी के अलावा भारत के अतुल निसार और किरण मजूमदार शॉ भी शामिल हैं।

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन शिक्षा की बेहतरी के लिए काम कर रही
फोर्ब्स ने ऐसे अरबपतियों, उद्योगपतियों और सेलेब्रिटीज को लिस्ट में शामिल किया जो एशिया-पैसिफिक क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं के समाधान की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। प्रेमजी 30 जुलाई को विप्रो के चेयरमैन पद से रिटायर हो गए। उनका अजीम प्रेमजी फाउंडेशन शिक्षा से जुड़ा हुआ है। 19 साल पुरानी ये संस्था देशभर के 2 लाख स्कूलों के साथ मिलकर शिक्षा की बेहतरी के काम करती है।

लिस्ट में अलीबाबा के फाउंडर जैक मा भी शामिल

हेक्सावेयर टेक्नोलॉजी के फाउंडर और चेयरमैन निसार ने इस साल 15 लाख डॉलर (10.5 करोड़ रुपए) की रकम दान की। उन्होंने ये राशि मुंबई के पास स्थित गर्ल्स स्कूल अवसर एकेडमी को दी। ये एकेडमी सुविधाओं से वंचित बच्चियों को निशुल्क शिक्षा देती है। बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ और पति जॉन शॉ ने यूके की ग्लासगो यूनिवर्सिटी के लिए जुलाई में 75 लाख डॉलर (52.5 करोड़ रुपए) दिए थे। शॉ खुद भी ग्लासगो यूनिवर्सिटी से पढ़ी हैं। सूची में चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर जैक मा का भी नाम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button