महाराष्ट्र

परमबीर सिंह होंगे मुंबई पुलिस के नए कमिश्नर, संजय बर्वे की लेंगे जगह

महाराष्ट्र सरकार ने परमबीर सिंह की मुंबई पुलिस आयुक्त के तौर पर शनिवार को नियुक्ति की। मुंबई के पुलिस आयुक्त बनने से पहले 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी सिंह भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो (एसीबी) के महानिदेशक के तौर पर तैनात थे। परमबीर सिंह ने संजय बर्वे की जगह ली है जो शनिवार को सेवानिवृत्त हुए।

एसीबी के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) बिपिन के. सिंह को एसीबी के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी बिपिन सिंह को राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित किया जा चुका है।

पिछले साल दिसंबर में, बतौर एसीबी प्रमुख परमबीर सिंह ने 12 विदर्भ सिंचाई विकास निगम (वीआईडीसी) परियोजनाओं में कथित घोटाले के संबंध में राकांपा नेता अजित पवार को क्लीन चिट दी थी जो फिलहाल राज्य के उपमुख्यमंत्री हैं।

एक बयान में बताया गया कि पूर्व में परमबीर सिंह ने पुलिस विभाग में कई महत्त्वपूर्ण पदों पर काम किया है। वह ठाणे के पुलिस आयुक्त रहे हैं, मुंबई के कई महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों के डीसीपी और चंद्रपुर और भंदारा जिलों के पुलिस अधीक्षक (एसपी) रहे हैं। इसमें कहा गया कि वह राज्य में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) के तौर पर सेवा दे चुके हैं।

ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि मुंबई पुलिस आयुक्त संजय बर्वे आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सिंह उनका स्थान लेंगे। यह घोषणा मुख्यमंत्री के साथ चर्चा के बाद की गई। इससे पहले मुंबई के निवर्तमान पुलिस आयुक्त संजय बर्वे को उनके सहयोगियों ने यहां नायगांव पुलिस मुख्यालय में विदाई दी।

पिछले साल फरवरी में आयुक्त का प्रभार संभालने वाले बर्वे की सेवा अवधि दो बार पहले अगस्त में और फिर नवंबर में बढ़ाई गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button