बिहारराज्य

जल जीवन अभियान जल्द ही पूरे देश में शुरू होगा ऐसा नीतीश कुमार ने कहा।

मोतिहारी/पटना| मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जल्द पूरा देश जल- जीवन- हरियाली अभियान का अनुकरण करेगा। सभी लोग 19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला में शामिल हों। जब हम पर्यावरण संरक्षण के लिए मानव श्रृंखला का विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे, तब दूसरे देश भी हमारी नकल करेंगे। मुख्यमंत्री, बुधवार को जल-जीवन-हरियाली यात्रा के दूसरे दिन पूर्वी चंपारण के महंथ शिवशंकर गिरि महाविद्यालय स्टेडियम में आयोजित जागरूकता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने 1042 करोड़ रुपये की 96 योजनाओं का उद्घाटन और 493 योजनाओं का शिलान्यास किया । 

कानून का राज और न्याय के साथ विकास किया

नीतीश कुमार ने कहा-हमने बिहार में कानून का राज कायम किया। लोग याद करें कि पहले चम्पारण की क्या स्थिति हुआ करती थी? मुख्यमंत्री ने कहा कि जब से हमें बिहार में काम करने का मौका मिला है, तब से हमने न्याय के साथ विकास के अभियान पर ध्यान केंद्रित करते हुए सर्व समुदाय के उत्थान के लिए काम किया है। बिहार के हर इलाके का न सिर्फ विकास हुआ है बल्कि प्रति व्यक्ति आय से लेकर राज्य का बजट तक बढ़ा है। बिहार के हर गांव और उसके टोलों को पक्की सड़कों से जोड़ा जा रहा है।

पूरे राज्य में होगी मौसम के अनुकूल खेती
मुख्यमंत्री ने कहा कि मौसम के अनुकूल फसल चक्र में बदलाव लाने के लिए प्रयोग के तौर पर 8 जिलों में काम शुरू हुआ है। इसे बाद में पूरे बिहार में लागू किया जाएगा।  मौसम के अनुकूल खेती से किसानों की आमदनी बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button