latest

Moodys ने फिर घटाया देश का विकास दर अनुमान, Coronavirus के प्रभाव को लेकर जताई चिंता

: चीन में Coronavirus महामारी के कारण आर्थिक गतिविधियों में जबरदस्त कमी आने से दुनियाभर में चिंताएं बढ़ी हैं। इसी बीच अमेरिकी रेटिंग एजेंसी Moody’s ने 2020 में भारत के आर्थिक विकास दर अनुमान को 6.6 फीसद से घटाकर 5.4% कर दिया है। एजेंसी का कहना है कि चीन में वायरस फैलने के कारण दुनियाभर की वृद्धि प्रभावित होगी और इस वजह से एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की रिकवरी धीमी रहेगी।इकोनॉमी में आई है स्थिरता

एजेंसी ने कहा है, ”पीएमआई आंकड़े जैसे संकेतकों में सुधार इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि इकोनॉमी स्थिर हुई है। इकोनॉमी वर्तमान तिमाही में रिकवर करने लगती लेकिन अब किसी भी तरह की रिकवरी पहले के अनुमान की तुलना में धीमी रहेगी। इसी कारण हमने 2020 में GDP Growth अनुमान को घटाकर 5.4 फीसद और 2021 में 5.8 फीसद करने का निर्णय किया है। पहले हमने इस अवधि के लिए क्रमशः 6.6% और 6.7% फीसद की वृद्धि दर का अनुमान लगाया था।”

दुनियाभर की इकोनॉमी की रफ्तार रहेगी सुस्त

Moody’s ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास से जुड़े अपने अनुमान को भी घटा दिया है। एजेंसी का कहना है कि कोरोनावायरस संक्रमण के फैलने के कारण इस साल दुनिया की अर्थव्यवस्था में स्थायित्व की उम्मीद अब कमजोर पड़ गई है। रेटिंग एजेंसी का कहना है कि यह वायरस अब भी फैल रहा है, ऐसे में चीन और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर Coronavirus Impact के बारे में इतना जल्दी कोई आकलन नहीं किया जा सकता है।
[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button