पॉलिटिक्स

झारखंड में पीएम ने जिन 9 सीटों पर की रैली, जान लीजिए उनके भी नतीजे

बीजेपी जिस मोदी फैक्टर के बल पर एक के बाद एक लगातार कई राज्यों में सरकार बनाने में कामयाब हुई। वो फैक्टर अब काम करता नज़र नहीं आ रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तमाम चुनाव प्रचार के बावजूद पार्टी को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है। अब झारखंड में भी पीएम मोदी की रैलियां पार्टी को हार से बचाने में नाकाम रहीं।

झारखंड चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने सूबे में 9 रैलियां कीं। पीएम मोदी ने जिन 9 विधानसभा सीटों पर रैलियां कीं, उनमें से 6 सीटों पर बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा है। इन सीटों में गुमला, बरही, बोकारो, दुमका, बरहेट और जमशेदपुर पूर्वी शामिल हैं। बीजेपी को इन 9 सीटों में सिर्फ धनबाद, डालटनगंज और खूंटी में जीत मिली।

हालांकि जब बात राष्ट्रीय नेता की हो तो सीटों का दायरा बढ़ जाता है। पीएम मोदी ने जिन 9 विधानसभा इलाकों में रैलियां कीं, उनके प्रभाव क्षेत्र में 33 विधानसभा सीटें आती हैं। इनमें से बीजेपी 22 सीटों पर हार गई है।

पीएम मोदी को एक अच्छे वक्ता के रूप में जाना जाता है। वह जहां भी जनता से संबोधन करते हैं, जनता उनसे जुड़ जाती है और उनकी हां में हां मिलाने लगती है। लेकिन इस बार जनता ने उनकी हां में हां मिलाने के बजाए उन्हें ही न कह दिया। जनता ने साफ़ संदेश दे दिया कि वो अच्छे भाषण पर नहीं बल्कि अच्छे कामों पर वोट करेगी।

पीएम मोदी ने रैलियों में राम मंदिर से लेकर नागरिकता संशोधन क़ानून और एनआरसी जैसे भावनात्मक मुद्दों को जमकर उठाया था। पहले के चुनावों में ध्रुवीकरण वाले ये तमाम मुद्दे उनके लिए कारगर भी साबित हुए थे। लेकिन झारखंड की प्रयोगशाला में ये मुद्दे फेल हो गए और बीजेपी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button