राष्ट्रीय समाचार

धार्मिक स्‍थलों पर महिलाओं से भेदभाव मामले में फैसला सुरक्षित, सोमवार को अगली सुनवाई

SC Sabarimala Temple: सबरीमाला मंदिर समेत धार्मिक स्थलों पर महिलाओं के खिलाफ भेदभाव संबंधी अन्‍य मामलों पर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को फैसला सुरक्षित रख लिया गया। मामले की अगली सुनवाई सोमवार को की जाएगी।

आज की गई सुनवाई में सबसे पहले  सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने अपनी दलीलें दीं। मामले में उन्होंने दूसरे धर्म से जुड़े मामलों के साथ जोड़ने पर कुछ वकीलों द्वारा किए गए ऐतराज को लेकर अपना पक्ष दिया। उन्‍होंने कहा कि  9 जजों की बेंच के समक्ष जो मुद्दा है, उसका सबरीमाला मामले व उसकी समीक्षा से कोई लेना देना नहीं है।  सॉलीसीटर जनरल ने आगे बताया कि समीक्षा याचिका पर सुनवाई कर रही बेंच ने सबरीमाला मामले में पूरे फैसले को बड़ी बेंच को नहीं भेजा। इसकी जगह धार्मिक परंपराओं से जुड़े बड़े मामलों को बड़ी बेंच के पास भेजा गया था।

सुनवाई के दौरान कानून के सवालों को बड़ी बेंच के पास भेजने को लेकर सॉलीसीटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सही बताया। जजों की बेंच ने इस बात पर विचार किया कि सुप्रीम कोर्ट  पुनर्विचार अधिकार क्षेत्र का इस्तेमाल करते हुए कानून का सवाल बड़ी पीठ को संदर्भित कर सकती है अथवा नहीं। यह सवाल सबरीमाला मामले की सुनवाई के दौरान उठा था जो विभिन्न धार्मिक स्थानों पर महिलाओं के खिलाफ धार्मिक भेदभाव से जुड़ा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button