latest

पर्यावरण के लिए कार्ड से नहीं पौधे लगे गमले से निमंत्रण भेजा।

भोपाल. पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरुकता लाने के लिए शहर के एक परिवार ने शादी में कार्ड की जगह गमलों पर वर-वधू का नाम और कार्यक्रम स्थल लिखकर 400 लोगों को आमंत्रित किया। इन गमलों में विभिन्न किस्म के पौधे लगे हुए थे। इन्हें आठ महीने पहले लगाया गया था। 


भोपाल के तुलसी नगर में रहने वाले राजकुमार कनकने के बेटे प्रांशु का विवाह 20 नवंबर को था। पहले परिवार ने सोचा की शादी के कार्ड बांटे जाएं। ऐसे में बड़े बेटे प्रतीक ने कहा कि क्यों न हम शादी के निमंत्रण में कुछ ऐसा करें, जिससे लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक हों। परिवार ने निर्णय लिया कि 8 माह के पौधे लगे गमलों में वर-वधु और कार्यक्रम स्थल का नाम छपवाकर लोगों को निमंत्रित किया जाएगा। इसके लिए सभी के बीच सहमति भी बन गई।

लोगों को परिवार का खास पल यादगार रहेगा 
विचार यह भी था कि लोग कार्ड लेकर भूल जाते हैं, लेकिन यदि ये गमले उनके घरों में रहेंगे तो हमारे परिवार के इस खासपल को हमेशा याद रखेंगे। प्रतीक ने बताया कि हमने कार्ड नहीं छपवाए। भोपाल में परिचितों और रिश्तेदारों को 400 गमले देकर निमंत्रित किया। वहीं बाहर के रिश्तेदारों को वॉट्सएप कर शादी में आने का अनुरोध किया। यह प्रयोग काफी सफल रहा और लोगों ने इसे सराहा भी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button