latest

Indian Railways: देश में छह नए रूटों पर बुलेट ट्रेन का प्रस्ताव, जानिए कौन से हैं ये रूट

मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चाहे जब चले, लेकिन रेलवे ने नई बुलेट ट्रेनों की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए दिल्ली-आगरा-लखनऊ-वाराणसी तथा दिल्ली-चंडीगढ़-लुधियाना-अमृतसर समेत छह नए हाईस्पीड कॉरिडोर्स की पहचान कर ली गई है। एक साल के भीतर इनकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार हो जाएंगी।

छह हाईस्पीड कॉरिडोर की पहचानरेलवे बोर्ड चेयरमैन विनोद यादव ने इस बात की जानकारी संवाददाता सम्मेलन में दी। उन्होंने कहा कि नए हाईस्पीड कॉरिडोर्स में 865 किलोमीटर लंबे दिल्ली-ग्रेटर नोएडा-आगरा-लखनऊ-वाराणसी तथा 459 किलोमीटर लंबे दिल्ली-चंडीगढ़-लुधियाना-जालंधर-अमृतसर कॉरिडोर्स के अलावा 886 किलोमीटर लंबा दिल्ली-जयपुर-उदयपुर-अहमदाबाद, 753 किलोमीटर लंबा मुंबई-नासिक-नागपुर, 711 किलोमीटर लंबा मुंबई-हैदराबाद तथा 435 किलोमीटर लंबा चेन्नई-बंगलूर-मैसूर के कॉरिडोर्स भी शामिल होंगे।

एक वर्ष में तैयार होगी डीपीआर

‘हमने इन छह हाईस्पीड कॉरिडोर की पहचान कर ली है। एक वर्ष के भीतर इनकी डीपीआर तैयार कर ली जाएगी। डीपीआर में इस बात का अध्ययन किया जाएगा कि इन रूटों पर हाईस्पीड ट्रैक बिछाने में कौन-कौन सी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। जमीन कहां-कहां और कैसे उपलब्ध होगी। जमीन की उपलब्धता के आधार पर ट्रैक का एलाइनमेंट तय होगा। इसके अलावा इन रूटों पर यात्रियों की उपलब्धता तथा तदनुसार किराया निर्धारण का भी आकलन किया जाएगा। डीपीआर तैयार होने के बाद हम देखेंगे कि इन्हें हाईस्पीड कॉरिडोर्स के तौर पर विकसित किया जाए या कि सेमी-हाईस्पीड रूटों के तौर पर।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button