latest

Indian Railways: एयरपोर्ट की तरह दिखेगा नई दिल्ली और मुंबई सीएसटी रेलवे स्टेशन, होगी ये सुविधाएं

[: देश की राजधानी के सबसे प्रमुख रेलवे स्टेशन नई दिल्ली को व‌र्ल्ड क्लास बनाने की मुहिम एक बार फिर शुरू हुई है। इसके लिए हांगकांग की फर्म के साथ परामर्श कर 6500 करोड़ रुपये की योजना का प्रारूप तैयार किया गया है। जिसे रेलवे लैंड डेवलपमेंट अथारिटी के जरिए कार्यान्वित किया जाएगा।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव ने बताया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के साथ मुंबई सीएसटी स्टेशन को भी व‌र्ल्ड क्लास बनाने का प्रस्ताव है। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं, जिनका ब्यौरा शीघ्र ही जारी किया जाएगा।

नई दिल्ली स्टेशन को इस प्रकार किया जाएगा विकास

सूत्रों के अनुसार नई दिल्ली स्टेशन का विकास इस प्रकार किया जाएगा कि जिससे ट्रेने पकड़ने और ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों का आपस में आमना-सामना न हो। इसके लिए आने और जाने वाली ट्रेनों को अलग-अलग फ्लोर लाने के इंतजाम किए जाएंगे। इस व्यवस्था से प्लेटफार्मो पर अनावश्यक भीड़ एकत्र होने व भगदड़ जैसे हालात पैदा होने का खतरा खत्म हो जाएगा। स्टेशन के ग्राउंड और फ‌र्स्ट प्लोर का उपयोग रेलवे ट्रेन संचालन के लिए करेगी। जबकि ऊपर की मंजिले प्राइवेट डेवलपर द्वारा मॉल, मल्टीप्लेक्स, होटल तथा आवासीय फ्लैट बनाने और उन्हें लीज पर उठाकर अपना खर्च निकालने तथा मुनाफा कमाने में इस्तेमाल की जा सकेंगी। मुनाफे का कुछ हिस्सा रेलवे को भी मिलेगा। इसके लिए रेलवे डेवलपर को 99 वर्ष की लीज पर जमीन उपलब्ध कराएगा। स्टेशन के आसपास अतिक्रमण तथा अवैध कब्जों को हटाने तथा आवासीय फ्लैट निर्माण को आसान बनाने के लिए रेलवे ने दिल्ली विकास प्राधिकरण के साथ पहले ही समझौता कर लिया है।
[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button