latest

Indian Railways: अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस का संचालन कल से, जानें- किराया, समय और अन्य सुविधाएं

: नई दिल्ली, प्रेट्र। रेल मंत्री पीयूष गोयल व गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी शुक्रवार को अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस को अहमदाबाद से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह दूसरी ऐसी ट्रेन है, जिसका संचालन रेलवे की खानपान व पर्यटन इकाई आइआरसीटीसी करेगी। इस प्रकार की पहली ट्रेन पिछले साल लखनऊ से दिल्ली के बीच चलाई जा चुकी है।

रेलवे ने बताया कि यात्रियों के लिए इस ट्रेन का परिचालन 19 जनवरी को अहमदाबाद से किया जाएगा। इस ट्रेन के टिकट की बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन होगी। आइआरसीटीसी की वेबसाइट और उसके ऑनलाइन साझीदार पेटीएम, फोनपे, मेक माई ट्रिप, गूगल, आइबीबो, रेल यात्री आदि एप के माध्यम से टिकट बुक किए जा सकते हैं। रेलवे काउंटरों से इसके टिकट की बुकिंग नहीं हो पाएगी।

ट्रेन संख्या 82902/82901 अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद का संचालन हफ्ते में छह दिन किया जाएगा। गुरुवार को ट्रेन का मेंटेनेंस कार्य होगा। पूरी तरह वातानुकूलित तेजस में एक्जक्यूटिव क्लास चेयर कार की दो बोगियां होंगी, जिनमें 56-56 सीटें होंगी। इसके अलावा चेयर कार की आठ बोगियां होंगी और प्रत्येक में 78 साटों का प्रावधान होगा। इस ट्रेन की कुल क्षमता 736 यात्रियों की है। अहमदाबाद से यह सुबह 6:40 बजे चलेगी और दोपहर 1:10 बजे मुंबई पहुंचेगी। इस बीच यह नांदेड़, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली में रुकेगी। वापसी में मुंबई से अपराह्न 3:40 बजे चलेगी और अहमदाबाद में रात 9:55 बजे पहुंचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button