शिक्षा

IAS इंटरव्यू में टॉपर से पानी की बोतल पर पूछा गया था ये सवाल

UPSC की परीक्षा दे चुके उम्मीदवार बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. वहीं रिजल्ट आने के बाद UPSC इंटरव्यू में की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. वैसे तो इंटरव्यू में उम्मीदवारों के विषय से संबंधित और जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे सवाल भी पूछे जाते हैं जो आउट ऑफ बॉक्स होते हैं. UPSC 2018 में दूसरी रैंक लाने वाले अक्षत जैन ने बताया इंटरव्यू में कैसे- कैसे सवाल पूछे गए थे और कैसा होता हैै कमरे का माहौल.अक्षत जैन राजस्थान से ताल्लुक रखते हैं. दूसरे प्रयास में वह यूपीएससी परीक्षा में दूसरी रैंक लेकर आए थे.अक्षत जैन ने बताया  “इंटरव्यू में मुझसे भिन्न-भिन्न प्रकार के सवाल पूछे गए थे. उन्होंने मुझसे जनरल नॉलेज, मेरे बायोडेटा से संबंधित और मेरे कॉलेज के अनुभव के बारे में सवाल पूछे थे.”उन्होंने कहा- इन सभी सवालों के अलावा कुछ आउट ऑफ बॉक्स सवाल पूछे गए थे. उन्होंने बताया कमरे में एक पानी की बोतल रखी हुई थी. जिस पर मुझसे सवाल पूछे गए थे.उन्होंने कहा इंटरव्यू बोर्ड मेंबर्स ऐसे सवाल पूछकर ये देखना चाहते थे कि कैडिंडेंट की पर्सनालिटी कैसी है.

उन्होंने बताया कि जिस कमरे मेें इंटरव्यू में होता है वहां पर बैठा उम्मीदवार ऐसे सवाल सुनकर दवाब महसूस करता है. वह अजीब से सवाल के साथ दवाब की स्थिति इसलिए बनाते हैं ताकि देख सकें कि कोई उम्मीदवार उस स्थिति में सवाल का जवाब लॉजिक के साथ दे सकता है या नहीं.

अक्षत ने बताया पानी की बोतल को देखकर वह पूछ रहे थे कि ढक्कन सर्कुलर शेप का है और बोतल के अंदर का शेप सर्कुलर नहीं है, तो ऐसा क्यों है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button