latest

Gold Rate Today: सोने की कीमतों में आया जबरदस्‍त उछाल, चांदी ने भी लगाई ऊंची छलांग

[: रुपये के कमजोर होने और वैश्विक स्तर पर भाव तेजी के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने की कीमतों में सोमवार को जबरदस्त उछाल देखने को मिला। सोने का भाव सोमवार को 953 रुपये चढ़कर 44,472 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक पिछले सप्ताह सोना 43,519 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 586 रुपये चढ़कर 49,990 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले सत्र में चांदी 49,404 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी जबरदस्त तेजी
[: HDFC Securities के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ”सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाजिर सोना 1,680 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया। इस वजह से सोने की कीमतों में तेजी जारी रही। दिल्ली में कमजोर रुपया और वैश्विक स्तर पर कीमतों में तेजी के कारण 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव सोमवार को 953 रुपये चढ़ गया।”

रुपये भी हुआ कमजोर

उन्होंने कहा कि दिन के कारोबार के दौरान रुपये का हाजिर भाव डॉलर के मुकाबले 22 पैसे तक गिर गया। दुनियाभर में अमेरिकी मुद्रा के मजबूत होने और घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट के चलते सोमवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 30 पैसे टूटकर 71.94 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक पहुंच गया।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,682 डॉलर प्रति औंस और चांदी का भाव 8.80 डॉलर प्रति औंस पर है।

कोरोनावायरस के प्रसार से कीमतों में तेजी

पटेल ने कहा, ”कोरोनावायरस के चीन के बाहर प्रसार और दक्षिण कोरिया, पश्चिम एशिया और इटली में इससे जुड़े मामलों एवं मरने वालों लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी से जुड़ी हालिया खबरों के कारण सोने की कीमतों में यह उछाल दर्ज किया गया है।”

फ्यूचर मार्केट में चमका सोना

इसी तरह फ्यूचर मार्केट में भी सोमवार को सोने की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। Gold Future Price सोमवार को रिकॉर्ड नए स्तर तक पहुंच गया। एमसीएक्स एक्सचेंज पर तीन अप्रैल को डिलीवरी वाला सोना 432 रुपये की भारी बढ़त के साथ 43,098 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया।
[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button