latest

Gold Price: एक सप्ताह में सोने की कीमतों में 1,590 रुपये से अधिक की गिरावट, जानें वायदा बाजार में क्या रह गए भाव

: घरेलू शेयर बाजारों (Sensex और Nifty) में जबरदस्त तेजी, कमजोर वैश्विक संकेतों एवं रुपये के मजबूत होने के कारण सोमवार को सोने एवं चांदी की कीमतों में गिरावट देखी गई। MCX पर फरवरी कान्ट्रैक्ट वाले सोने का वायदा भाव 171 रुपये यानी 0.43 फीसद की गिरावट के साथ 39,700 रुपये प्रति दस ग्राम पर चल रहा था। दूसरी ओर मार्च कॉन्ट्रैक्ट वाली चांदी 261 रुपये यानी 0.56 फीसद सस्ती होकर 46,650 रुपये प्रति किलोग्राम के दर से बिकी।

पिछले सप्ताह पश्चिम एशिया तनाव के कारण Gold Future Rate 41,293 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था। अमेरिका और ईरान के बीच तनातनी बढ़ने की आशंका में सेफ हेवेन माने जाने वाले सोने में तेजी देखने को मिली थी।

इस तरह देखा जाए तो सोने के दाम में पिछले एक सप्ताह में 1,590 रुपये से अधिक की गिरावट देखी गई है। इस बहुमूल्य पीली धातु के दाम में इतना अधिक उतार-चढ़ाव पश्चिम एशिया में तनाव के चरम पर पहुंच जाने के कारण देखने को मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि तीन जनवरी को अमेरिकी हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने एवं जवाब में ईरान के अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमले के बाद से ही क्षेत्र में टेंशन है।
[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button