पॉलिटिक्स

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दिया ये बड़ा बयान…

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सोमवार को कहा कि दुनिया की ज्यादातर समस्याओं की वजह बूढ़े लोग हैं और उनमें भी ज्यादातर पुरुष हैं जो सत्ता पर काबिज हैं.नेतृत्व के विषय पर यहां आयोजित एक निजी कार्यक्रम में 58 वर्षीय पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति से जब पूछा गया कि क्या वह राजनीतिक नेतृत्व संभालने पर फिर विचार करेंगे, ओबामा ने कहा- वह मानते हैं कि नेताओं को समय आने पर पद से हट जाना चाहिए.

उन्होंने कहा, ‘अगर आप दुनिया को देखें और उसकी समस्याओं को देखें तो ज्यादातर बूढ़े लोग खासकर बूढ़े पुरुष रास्ता नहीं छोड़ रहे हैं.’ आपकी जानकारी के लिए बता दे कि डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता और 2009 से 2017 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे ओबामा ने कहा, ‘नेताओं के लिए यह जरूरी है कि वे कोशिश करें और खुद को याद दिलाते रहें कि आप वहां काम करने के लिए हैं और वहां जीवनभर नहीं रहेंगे.

आप वहां अपनी महत्ता का प्रदर्शन करने या अपनी ताकत दिखाने के लिए नहीं हैं.’ इसके अलावा ओबामा ने कहा, जब वह व्हाइट हाउस में थे तो सोचा करते थे कि अगर महिलाएं दुनिया को चलाएं तो वो कैसी दिखेगी. उन्होंने कहा, ‘मैं महिलाओं को बताना चाहता हूं कि आप परिपूर्ण नहीं हैं, लेकिन मैं निर्विवाद रूप से कह सकता हूं कि आप हमसे (पुरुषों से) बेहतर हैं.

मुझे पूर्ण विश्वास है कि अगर दो साल तक धरती के हर देश का नेतृत्व महिलाएं करें तो हर चीज में आपको उल्लेखनीय सुधार देखने को मिलेगा.. चाहे वह जीवनस्तर हो या अन्य क्षेत्र.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button