दुनिया

परिजनों ने पीएम नरेंद्र मोदी से लगाई मदद की गुहार, 24 जनवरी को उड़ान के दौरान हुई थी महिला की मौत

चीन में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है. 1600 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 67000 से अधिक लोग पीड़ित है. भारत समेत अन्य देशों से चीन का संपर्क कटा हुआ है. इन सबके बीच मुंबई निवासी एक महिला का शव चीन में फंस गया है. चीन से किसी भी उड़ान के भारत न आने के कारण पिछले 23 दिन से शव वापस लाए जाने का इंतजार कर रहे परिवार ने अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद की गुहार लगाई है, जिससे वे अंतिम संस्कार कर सकें.

बताया जाता है कि मुंबई निवासी 63 साल की रीता मेहरा 24 जनवरी को अपने डॉक्टर बेटे पुनीत मेहरा के साथ ऑस्ट्रेलिया से बीजिंग के रास्ते वापस भारत आ रही थीं. डॉक्टर पुनीत के अनुसार उड़ान के दौरान वह शौचालय गईं और काफी देर तक वापस नहीं लौटीं. उन्होंने बताया कि मां के 15 मिनट बाद तक वापस नहीं आने पर इसकी जानकारी क्रू मेंबर्स को दी. दरवाजा खटखटाने पर भी जब कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली, क्रू मेंबर्स ने दरवाजा खोला.

डॉक्टर पुनीत ने बताया कि शौचालय में मां बेहोश पड़ी थी. विमान में सफर कर रहे एक डॉक्टर और नर्स ने देखा, फिर चीन के झेंगझू एयरपोर्ट पर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग हुई. उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट पर उतारे जाने के बाद डॉक्टरों ने मां रीता मेहरा को मृत घोषित कर दिया. डॉक्टर पुनीत ने बताया कि भारतीय दूतावास ने बहुत मदद की और दो बार डेथ सर्टिफिकेट जारी हुआ, लेकिन रिजेक्ट हो गया. अब तीसरी बार डेथ सर्टिफिकेट जारी हुआ है, लेकिन काफी देर हो चुकी है. उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्टेशन कंपनी को इस संबंध में जानकारी दे दी है.

डॉक्टर पुनीत ने बताया कि वह स्वयं भी मां का शव लेकर आने की उम्मीद के साथ 7 फरवरी तक चीन में ही रुके थे. पत्नी के प्रसव का समय नजदीक आने और चीन में फैली कोरोना की महामारी के कारण चिंतित परिजनों ने उससे वापस आ जाने को कहा. उन्होंने बताया कि हर संभव कोशिश के बावजूद हम मां का शव वापस लाने में अब तक विफल रहे हैं. डॉक्टर पुनीत ने कहा कि चीन में अभी भी कुछ भारतीय फंसे हुए हैं. सुना है कि उन्हें वापस लाने के लिए विशेष विमान जाने वाला है. उस विमान से मेरी मां का शव लाया जा सकता है. उन्होंने पीएम मोदी और सरकार से शव जल्द वापस लाने में मदद की अपील करते हुए कहा कि इस घटना से पूरा परिवार तनाव में है.

हन्नान प्रांत के अस्पताल में है शव

मृतका के पति राजेंद्र मेहरा ने इस मुश्किल समय में सरकार से मदद की अपील करते हुए कहा कि पूरा परिवार यहां है और रीता का शव वहां. रीता मेहरा का शव चीन के हन्नान प्रांत के प्रांतीय अस्पताल में रखा हुआ है. बता दें कि चीन में कोरोना वायरस की महामारी के कारण सड़कें सुनसान पड़ी हैं, वहीं हवाई अड्डे पर भी सन्नाटा पसरा है. लोग घरों में कैद हैं और अन्य देशों के साथ संपर्क भी कटा हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button