latest

EPF Balance: इन 5 तरीकों से किसी भी समय घर बैठे चेक करें अपना PF Statement

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्यों के लिए अपने ईपीएफ बैलेंस की जानकारी लेना एक बड़ी आसान प्रक्रिया है, लेकिन जानकारी के अभाव में ईपीएफओ मेंबर्स को इसके लिए काफी मशक्कत करनी पड़ जाती है। बतौर एक कर्मचारी और एक ईपीएफओ सदस्य आपको अपना पीएफ स्टेटमेंट जानने के लिए अपनी कंपनी पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है। आप पांच तरीकों से किसी भी समय अपना पीएफ स्टेटमेंट जान सकते हैं। आइए जानते हैं कि वे पांच तरीके कौन-कौनसे हैं।

  1. EPFO पोर्टल
    [20/01, 9:25 PM] Dipankita: कर्मचारी ईपीएफओ द्वारा संचालित वेबसाइट पर जाकर अपनी पीएफ पासबुक को एक्सेस कर सकते हैं। पोर्टल पर अपनी पीएफ पासबुक देखने के लिए आपको अपने अकाउंट को यूएएन नंबर से टैग करने की जरूरत होती है। मेंबर ऑफिशियल वेबसाइट से पासबुक को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको www.epfindia.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको ‘Our Services’ के ‘For Employees’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ‘Services’ के ‘Member Passbook’ टैब पर क्लिक करना होगा। अब UAN और पासवर्ड की एंट्री करनी होगी। यहां आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि एंप्लॉयर द्वारा आपका यूएएन एक्टिवेट किया हुआ हो।
  2. उमंग ऐप

ईपीएफओ मेंबर उमंग ऐप के माध्यम से अपने मोबाइल फोन पर अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी पता लगा सकते हैं। उमंग ऐप को साल 2019 में सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था। इस ऐप की मदद से विभिन्न सरकारी सेवाओं का एक्सेस एक ही स्थान पर उपलब्ध हो पाता है। इस ऐप के जरिए सदस्य सिर्फ अपनी ईपीएफ पासबुक ही नहीं देख सकते, बल्कि क्लेम भी कर सकते हैं और ऐप के जरिए क्लेम को ट्रैक भी कर सकते हैं।

  1. एसएमएस

अगर आपका यूएएन ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड है, तो आप एसएमएस के जरिए भी अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको ‘EPFOHO UAN ENG’ फॉरमेट में मोबाइल नंबर 7738299899 पर एक एसएमएस करना होगा। यहां ENG आपकी पसंदीदा भाषा के पहले तीन अक्षर हैं। यह सुविधा हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, मराठी, पंजाबी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा में उपलब्ध है।

  1. मिस कॉल

ईपीएफओ सदस्य अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से फोन नंबर 011-22901406 पर कॉल करके अपना पीएफ बैलेंस और पीएफ अकाउंट डिटेल जान सकते हैं।

  1. ईपीएफओ ऐप

सदस्य ईपीएफओ के एम-सेवा (m-Sewa) ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके भी अपना पीएफ स्टेटमेंट जान सकते हैं। इसके लिए सदस्य को मेंबर पर क्लिक करके और फिर ‘Balance/passbook’ पर क्लिक करना होगा। डिटेल जानने के लिए यूएएन और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की भी जरूरत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button