ताजा

कोरोनावायरस: भारतीयों को वापस लाने जाएगा विशेष विमान, 20 हवाई अड्डों पर होगी जांच

कोरोनावायरस ने चीन में हाहाकार मचा रखा है। अब तक 106 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा संकट वुहान प्रांत में है, जहां हजारों लोग फंसे हुए हैं। इनमें 250 से ज्यादा भारतीय छात्र व कर्मचारी भी हैं। चीन के वुहान प्रांत में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया का विशेष विमान तैयार है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को जानकारी दी कि केंद्र सरकार ने भारतीयों को वापस लाने के लिए विमान भेजने की योजना बनाई है। 

डीजीसीए ने भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया के विमान को अनुमति दे दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी चीन से नागरिकों को वापस लाने के लिए औपचारिक निवेदन किया है। चीन का नागरिक उड्डयन प्रशासन इस संबंध में सभी जरूरी प्रबंध करेगा। बीजिंग में भारतीय दूतावास भारतीयों से लगातार संपर्क बनाए हुए है। 

नागरिक उड्डयन और स्वास्थ्य मंत्रालय क्रमशः परिवहन और संगरोधन (अस्पताल का अलग कमरा) सुविधाओं की व्यवस्था करेंगे। एयर इंडिया मुंबई से वुहान के लिए अपने बोइंग 747 से एक विशेष उड़ान संचालित करने की तैयारी कर रही है ताकि वहां से भारतीयों को बाहर निकाला जा सके। गुजरात के वडोदरा एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद उन्होंने बताया कि भारतीय दूतावास चीन सरकार से संपर्क बनाए हुए है। उन्हें वापस लाने में कुछ दिन लगेंगे। मगर आप सरकार पर भरोसा बनाए रखें। गुजरात से राज्यसभा सांसद जयशंकर ने कहा कि अभी तक एक भी भारतीय छात्र इस वायरस के संक्रमण में नहीं आया है, इसलिए किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button