ताजा

कोरोनावायरसः न खरीदें महंगा सेनिटाइजर, बीच-बीच में हाथ धो कर संक्रमण को रखें दूर

कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोगों के बीच घबराहट में फेस मास्क लगाने की होड़ सी लग गई है। इसी तरह हाथ को साफ करने वाले सेनिटाइजर की मांग भी अचानक बढ़ गई है। इसकी वजह से बाजार में फेस मास्क और सेनिटाइजर की कीमतों में भारी उछाल आ गया है।

लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि केवल बीमार लोगों को ही फेस मास्क लगाने की आवश्यकता है। इसके पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बिना आवश्यकता के फेस मास्क लगाने से बचने की सलाह दी धी।

सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अऱविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल और संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की, और कोरोना से निबटने की तैयारियों का जायजा लिया।

बैठक के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हाथों को साफ रखने के लिए भी सेनिटाइजर को महंगे दामों पर खरीदने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आम साबुन से भी समय-समय पर हाथ को धोया जाए, तो भी कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में कोरोनावायरस के संक्रमण के मामलों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। एम्स और राम मनोहर लोहिया अस्पतालों में इसकी चेकिंग की उचित व्यवस्था की जा चुकी है।

इसके अलावा अन्य 25 अस्पतालों को ‘रेडी मोड’ पर रहने को कहा गया है। किसी भी आपात स्थिति में मरीजों को अलग रखने और इनके इलाज की उचित व्यवस्था है और लोगों को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि देश के हर राज्य को कोरोना के मामलों से निबटने के लिए अलर्ट पर रखा गया है। पूरे देश में लगभग 52 टेस्टिंग सेंटर और मरीजों को अलग रखने के बारे में पर्याप्त व्यवस्था की गई है। जरूरत पड़ने पर इनकी संख्या भी बढ़ाई जाएगी। दिल्ली में एम्स और एनसीडीसी अस्पताल में टेस्टिंग की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button