आम मुद्दे

कोरोनावायरस: CRPF ने अपने जवानों को दी सांप और चमगादड़ से दूर रहने की सलाह

कोरोनावायरस को लेकर देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ‘सीआरपीएफ’ ने अपने जवानों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें जवानों को 25 तरह की हिदायतों का पालन करने के लिए कहा गया है। इनमें एक हिदायत यह भी है कि जवान सांप और चमगादड़ से दूर रहेंगे।]

जवानों से कहा गया है कि कोरोनावायरस को देखते हुए वे इन्हें न खाएं। साथ ही जीवित पशुओं के संपर्क में न आएं और कच्चे या बिना पके हुए मीट को अपने खाने में शामिल न करें।सीआरपीएफ की तरफ से जारी हिदायतों में कहा गया कि जवान अपने हाथों को अच्छी तरह से धोते रहें। वे सामाजिक दूरी बनाकर रखें।

अपने मुंह, नाक और आंखों पर हाथ न लगाएं। जवान अपने हाथों को ऐसे सेनिटाइजर से साफ करें, जिसमें कम से कम 60 फीसदी एल्कोहल हो। अगर साबुन या पानी न हो तो उसी स्थिति में ही सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें। सीआरपीएफ की हिदायतों में यह भी कहा गया है कि जवान भीड़ वाली जगहों पर न जाएं।

जिन लोगों में कोरोनावायरस जैसे लक्ष्ण हैं, उनसे दूरी बनाकर रखें। अगर किसी जगह पर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस का मरीज है या उसे किसी दूसरे कारण से बुखार आया है, तो उसकी प्रयोग में लाई गई वस्तुओं को तुरंत साफ करें।

क्वारंटाइन सेंटर में जवान को हर वक्त मास्क पहनना चाहिए। यदि किसी जवान को बुखार या खांसी है तो वह यात्रा न करे। इन सभी 25 तरह की सूचनाओं के बारे में रोल कॉल, मॉर्निंग असेंबली और स्पेशल दरबार में जवानों को बताया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button