दुनिया

कोरोनावायरस: चीन में मृतकों संख्या 2663 हुई, चपेट में 31 देश, जापानी क्रूज पर एक और मौत

चीन में घातक कोरोना वायरस से 71 और लोगों की मौत के बाद देश में इससे मरने वालों की संख्या 2,663 हो गई। कोरोनावायरस के कदम अब तक विश्व के 31 देशों में पड़ चुके हैं और इस सूची में नए नाम पश्चिम एशिया के दो देशों बहरीन और कुवैत के हैं।

ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री भी कोरोना वायरस से ग्रस्त हो गए हैं। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने सरकारी टीवी चैनल को दिए एक इंटरव्यू में इसकी पुष्टि की है। प्रवक्ता ने बताया कि उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हारिची भी संक्रमित हो गए हैं और उन्हें आइसोलेशन कक्ष में रखा गया है। ईरान में कोरोनवायरस के मरीजों की संख्या 50 तक पहुंच गई है। 

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि इसके 508 नए मामले सामने आने के बाद इसके कुल 77,658 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। उसने बताया कि 71 में से 68 लोगों की मौत हुबेई प्रांत में हुई है, जहां इस वायरस का सबसे अधिक प्रकोप है। वहीं शानदोंग में दो और गुआंगदोंग में एक व्यक्ति की जान इस वायरस के संक्रमण की वजह से गई। एनएचसी ने हालांकि कहा कि मामलों की संख्या में गिरावट आ रही है। ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार, सोमवार को 2,589 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। यह संख्या उसी दिन सामने आए 508 नए मामलों से काफी अधिक है। एनएचसी ने बताया कि रविवार तक कुल 27,323 संक्रमित लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

एजेंसी ने कहा कि सोमवार को लगातार छठे दिन नए मामलों की संख्या 1000 के अंदर रही। चीन में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मिशन के प्रमुख ब्रूस एलवर्ड ने मामलों में गिरावट की पुष्टि करते हुए कहा कि संभवत: चीन सरकार द्वारा उठाए कदमों की वजह से इसके नए मामलों में गिरावट आई है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कल सोमवार को कहा था कि चीन में कोरोनावायरस ‘चरम’ पर था लेकिन अब इसके नए मामलों में गिरावट आई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button