पॉलिटिक्स

सीएम पटनायक ने NRC एवं CAA पर स्पष्ट की ओडिशा सरकार की स्थिति

भुवनेश्वर, जेएनएन। राष्ट्रीय नागरिकता पंजीकरण (एनआरसी) एवं नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर देश भर में विरोध प्रदर्शन एवं हिंसा का दौर जारी है। ओडिशा में भी इसके प्रतिवाद में आवाज उठने लगी है। विभिन्न मुस्लिम संगठन की तरफ से विभिन्न जगहों पर एनआरसी एवं सीएए को लेकर विरोध प्रदर्शन किए जाने के साथ मुख्यमंत्री से भी मुलाकात कर ज्ञापन दिया जा चुका है।
इसके बाद राज्य सरकार ने बुधवार को इस पर अपना आभिमुख्य स्पष्ट किया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस संदर्भ में मीडिया से बात करते हुए कहा है कि हम राष्ट्रीय नागरिकता पंजीकरण (एनआरसी) का समर्थन नहीं करते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि एनआरसी को लेकर बीजू जनता दल ने लोकसभा एवं राज्यसभा में पहले ही अपना आभिमुख्य स्पष्ट कर दिया है। ऐसे में किसी प्रकार की भ्रांतियों या भ्रामक तथ्य पर लोगों से विश्वास न करने के लिए मुख्यमंत्री ने आह्वान करते हुए शांति बनाए रखने के लिए अपील की है।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर कहा है कि सीएए का भारतीय नागरिकों पर किसी प्रकार का प्रभाव नहीं पड़ेगा। सीएए से भारतीय नागरिकों को किसी भी प्रकार की डरने की जरूरत नहीं है, यह केवल विदेशी नागरिकों के लिए है। यहां उल्लेखनीय है कि इससे पहले बीजू जनता दल ने नागरिक संशोधन बिल (सीएबी) का राज्यसभा एवं विधानसभा में भी समर्थन किया था।
यहां उल्लेखनीय है कि नागरिक संशोधन बिल के कानून बन जाने के बाद से इसका विरोध शुरू हो गया है। खासकर असम, पश्चिम बंगाल एवं देश के विभिन्न राज्यों में इसे लेकर अशांति देखी जा रही है। ओडिशा में भी इस कानून को लेकर लोगों ने नाराजगी जाहिर की है। ऐसे में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज अपनी स्थिति को स्पष्ट करते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button