latest

Budget 2020: UDAY योजना नहीं है विफल, बजट में आ सकती है नयी योजना, जानें इस स्कीम के बारे में हर जानकारी

[ नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। विद्युत मंत्री आर के सिंह ने सोमवार को कहा कि Uday योजना विफल नहीं हुई थी। उन्होंने कहा कि योजना के बेहतर संस्करण यानी वर्जन की घोषणा शनिवार को केंद्रीय बजट में हो सकती है। NSE पर Power Finance Corporation के 75 करोड़ डॉलर अंतरराष्ट्रीय बॉन्ड को सूचीबद्ध किए जाने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम से इतर सिंह ने कहा, ”हमने वित्त मंत्रालय के साथ नई (उदय) योजना को लेकर चर्चा की है। हमें उम्मीद है कि इस बजट में जगह मिलेगी।”  
आर के सिंह ने साथ ही संकेत दिया कि कई योजनाओं पर काम करने की पुरानी व्यवस्था की जगह केंद्र सरकार एक योजना पर ही सारा ध्यान लगाएगी। इसके साथ ही राज्यों को सभी तरह के लाभ प्राप्त करने के लिए विद्युत वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के घाटा को कम करना होगा। उदय योजना डिस्कॉम के पुनरोद्धार से जुड़ी है। 
डिस्कॉम कंपनियों के घाटे को 15 फीसद से नीचे लाने के लक्ष्य की चर्चा करते हुए सिंह ने कहा कि बिजली मजबूत वित्तीय ढांचे के तहत बेची जाएगी और राज्य अपनी सब्सिडी को लेकर खुद निर्णय करेंगे। उन्होंने कहा, “Ujwal DISCOM Assurance Yojana (UDAY) विफल नहीं हुई है। हम डिस्कॉम कंपनियों के घाटे को 22 फीसद से घटाकर 18 फीसद के आसपास लाए हैं।”
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी, 2020 को अगले वित्त वर्ष का केंद्रीय बजट पेश करेंगी। कई मोर्चे पर चुनौतियों का सामना कर रही देश की अर्थव्यवस्था को सीतारमण के बजट से काफी उम्मीदें हैं। यह उनका दूसरा बजट होगा। वह ऐसे समय में केंद्रीय बजट पेश करने जा रही हैं जब देश की आर्थिक वृद्धि के चालू वित्त वर्ष में पांच फीसद के आसपास रहने का अनुमान जताया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button