बजट 2020latest

Budget 2020: SIAM का BS-6 वाहनों पर GST घटाकर 18 फीसद करने का आग्रह

[: वाहन विनिर्माताओं के संगठन SIAM ने सोमवार को सरकार से बजट से पहले प्रोत्साहन आधारित कबाड़ नीति लाने और भारत चरण (BS)-6 मानक वाले वाहनों पर माल एवं सेवा कर (GST) घटाकर 18 फीसद करने का आग्रह किया है। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर्स (सियाम) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को राज्यों की ओर से खरीदी जाने वाली पेट्रोल-डीजल बसों के लिए बजट आवंटन बढ़ाने का भी सुझाव दिया।

सियाम के अध्यक्ष राजन वढ़ेरा ने एक बयान में कहा, हमने वित्त मंत्रालय से प्रोत्साहन आधारित कबाड़ नीति की घोषणा पर विचार करने का आग्रह किया है। साथ ही राज्य परिवहन निगमों द्वारा खरीदी जाने वाली पेट्रोल/डीजल बसों के लिए बजट आवंटन बढ़ाने का भी अनुरोध किया है।’

उन्होंने यह भी कहा कि बीएस-6 मानकों वाले वाहनों की लागत अधिक होने से मांग प्रभावित हो सकती है। वढ़ेरा ने कहा, ‘इसीलिए हम सरकार से बीएस-6 मानक वाले वाहनों पर जीएसटी एक अप्रैल से 28 फीसद से घटाकर 18 फीसद करने का आग्रह करते हैं।’ एक अप्रैल से कड़े उत्सर्जन मानक वाले बीएस-6 वाहनों की बिक्री होगी। उद्योग के अनुमान के अनुसार बीएस-6 वाहनों की कीमत कम-से-कम 10 फीसद अधिक होगी।
[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button