latestबजट 2020

Budget 2020: भाजपा बोली, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए बजट में किए गए व्यापक उपाय

[ Budget 2020 भाजपा ने बजट की सराहना करते हुए रविवार को कहा कि सरकार ने राजकोषीय अनुशासन को बनाए रखते हुए निवेश और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए व्यापक उपाय किए हैं। केंद्रीय बजट की आलोचना करने के लिए पार्टी ने कांग्रेस को भी आड़े हाथों लिया है।

कांग्रेस को बजट पर टिप्पणी करने का हक नहींभाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा कि कांग्रेस जब सत्ता में थी, तब अर्थव्यवस्था के सामने मौजूद चुनौतियों को दूर करने में विफल रही थी। कांग्रेस ने अर्थव्यवस्था को बहुत खराब हालत में छोड़ा था। जबकि, वैश्विक मंदी के बावजूद मोदी सरकार की आर्थिक नीतियां बहुत सफल रही हैं, इसलिए कांग्रेस को सरकार की आर्थिक नीतियों पर टिप्पणी करने का हक ही नहीं बनता।

व्‍यापक प्रभाव वाले किए गए उपाय

उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में 100 करोड़ रुपये निवेश की योजना, कुछ महीने पहले कॉरपोरेट कर को कम करने की घोषणा, बैंकों का पुनर्गठन, कृषि और ग्रामीण विकास के लिए आवंटन में वृद्धि, व्यक्तिगत आयकर कम करना इत्यादि कुछ उपाय व्यापक प्रभाव वाले हैं, जिनका आने वाले दिनों में अर्थव्यवस्था पर साकारात्मक असर नजर आएगा।

कांग्रेस ने की थी बजट की आलोचना

राव ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार खजाने को लूटने और दो अंकों की महंगाई दर के लिए जानी जाती थी। गौरतलब है कि कांग्रेस ने आम बजट की आलोचना करते हुए इसे फीका बताया था। पार्टी ने यह भी कहा था कि बजट में बेरोजगारी दूर करने के लिए कुछ नहीं कहा गया है और सुस्त अर्थव्यवस्था की चुनौतियों को दूर करने के भी उपाय नहीं किए गए हैं।
[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button