latestइकोनामी एड फ़ाइनेंसबजट 2020

Budget 2020: करदाता अचानक किसी दबाव में न पड़े इसलिये नई कर व्यवस्था को रखा गया वैकल्पिक -सीतारमण

[: नयी दिल्ली, पीटीआइ। वित्त मंत्री ने पर्सनल इनकम टैक्स के पुराने ढांचे को लागू रखते हुए बजट 2020 में नया वैकल्पिक कर-ढांचा पेश करने का औचित्य समझाते हुए रविवार को कहा कि करदाता ‘अचानक किसी दबाव में न पड़े’ इसलिये इस नई व्यवस्था को वैकल्पिक रखा गया है। शनिवार को बजट पेश करने के बाद रविवार को वे संवाददाताओं के साथ विशेष चर्चा कर रही थीं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने कर ढांचे को सरल बनाने का कदम उठाया है, लेकिन अचानक होने वाले बदलाव से करदाता दबाव में नहीं आयें और उन्हें नई प्रणाली को समझने का समय मिले इसलिये नई और पुरानी दोनों व्यवस्थाओं का विकल्प रखा है। गौरतलब है कि सीतारमण ने बजट 2020 में पर्सनल इनकम टैक्स की 7 स्लैब वाली नई व्यवस्था का ऐलान किया है।

वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘कारपोरेट टैक्स को आसान बनाया गया, जिसकी हर तरफ उसकी सराहना हुई। दरें घटी, जो उद्योग जगत को अच्छा लगा। पिछले कई वर्षों में जितनी सरकारें आईं, उन्होंने एक के बाद एक नई रियायतें इसमें जोड़ी हैं। कुल मिलाकर आयकर कानून में अब तक 120 तक रियायतें जुड़ गईं। नये करदाता इस पूरी सूची में अपनी सहूलियत के मुताबिक रियायत को तलाशते हैं।’’
[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button