दुनिया

कम उम्र में रियान काजी ने बड़ी सफलता पाई,1 साल में 184 करोड़ कमाया यूट्यूबर बन के।

न्यूयॉर्क. आठ साल के रेयान काजी ने अपने यूट्यूब चैनल से इस साल 26 मिलियन डॉलर (184 करोड़ रुपए) कमाए। फोर्ब्स मैग्जीन की बुधवार को जारी लिस्ट में रेयान को इस प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा कमाने वाली शख्सियत के तौर पर शामिल किया गया है।

काजी का असली नाम रेयान गौन है। फोर्ब्स के मुताबिक, 2018 में भी वे वीडियो प्लेटफॉर्म से कमाने वाले लोगों की सूची में टॉप पर थे। पिछले साल 22 मिलियन डॉलर कमाए थे। उसका चैनल ‘रेयान्स वर्ल्ड’ 2015 में लॉन्च किया गया था। तब उनकी उम्र सिर्फ तीन साल थी। सिर्फ पांच साल में 22.9 मिलियन सब्सक्राइबर बन गए थे। रेयान खिलौने की अनबॉक्सिंग और उसे खेलते हुए एक छोटा सा वीडियो बनाते हैं। इसे उसके माता-पिता उसे यू-ट्यूब पर अपलोड करते हैं। इस चैनल को शुरुआत में रेयान टॉयज रीव्यू के नाम से बुलाया जाता है।

कई वीडियो को एक करोड़ से ज्यादा बार देखा गया
एनालिटिकल वेबसाइट सोशल ब्लेड के मुताबिक, रेयान के कई वीडियो को एक बिलियन व्यूज मिले। वहीं, चैनल को तीन साल में अब तक 35 बिलियन व्यू मिल चुके हैं। चैनल में रेयान की उम्र को भी शामिल किया गया है। वह अब खिलौने के अलावा एजुकेशनल वीडियोज भी ऑफर कर रहे हैं।

रेयान के चैनल ने डूड परफेक्ट को पीछे छोड़ा 
फोर्ब्स की रैकिंग में रेयान काजी के चैनल ने डूड परफेक्ट चैनल को पीछे छोड़ा। इसने 1 जून, 2018 से 1 जून 2019 तक 20 मिलियन डॉलर कमाए। तीसरे नंबर पर रूस की स्टार अनास्तासिया राडज़िन्काया का चैनल रहा। इसने एक साल में 18 मिलियन डॉलर कमाए। अनास्तासिया के ‘लाइक नास्तिया व्लॉग’ और ‘फनी स्टेसी’ के 70 मिलियन सब्सक्राइवर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button