पॉलिटिक्स

नागरिकता और अनुच्छेद 370 के बाद अब मोदी सरकार ला सकती है ये दो बड़े बिल

नई दिल्ली। केंद्र सरकार लगातार देश में बदलाव की दिशा में काम करते हुए एक के बाद एक दशकों पुराने मुद्दों के समाधान के लिए नए-नए प्रावधान और बिल लेकर आ रही है। तीन तलाक, अनुच्छेद 370 और नागरिकता संशोधन के अलावा कईं महत्वपूर्ण बिलों को लोकसभा में पास कर कानून बनाने के बाद अब केंद्र सरकार इस देश से जुड़ो दो और बड़े बिलों को लाने की तैयारी में है। यह ऐसे बिल हैं जिनके बारे में सुनकर आपके ही नहीं विपक्षी दलों के भी होश उड़ने वाले हैं। यह बिल देश की जनसंख्या और नागरिक अधिकारों को लेकर हैं।
जानकारी के अनुसार, संसद में नागरिकता बिल के पास होने के बाद अब केंद्र सरकार जनसंख्या नियंत्रण कानून और समान नागरिक संहिता को लेकर बिल लाने की कोशिश में है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अंदरखाने इसे लेकर चर्चा भी शुरू हो गई है। हालांकि, फिलहाल इसे लेकर सरकार और पार्टी के किसी भी पदाधिकारी या अधिकारी की तरफ से कोई बयान नहीं आया है।
खबर है कि पिछले हफ्ते जब शाह नागरिकता बिल पर पार्टी नेताओं से चर्चा कर रहे थे तब उस बैठक में समान नागरिक संहिता को लेकर बात निकली थी और कहा गया था कि इसे अच्छा समर्थन मिलेगा। हालांकि, जनसंख्या नियंत्रण और समान नागरिक संहिता कानून को लेकर लंबे समय से चर्चा चली आ रही है। जब भी कोई बड़ा कानून लागू होता है तो इन दोनों मुद्दों पर भी बिल लाने का जिक्र भी होता है।
यह कयास इसलिए भी लगाए जा रहे हैं क्योंकि कुछ नेताओं का मानना है कि प्रधानमंत्री ने अपने भाषणों में जनसंख्या नियंत्रण का जिक्र किया था और जब भी वो किसी मुद्दे पर चर्चा करते हैं तो उसे लेकर कदम भी उठाते हैं। प्रधानमंत्री ने 73वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से कहा था कि तेजी से बढ़ती आबादी पर हमें आने वाली पीढ़ी के लिए सोचना होगा। इसके बाद जनसंख्या नियंत्रण पर बिल के कयास लगने लगे हैं। वहीं दूसरी तरफ समान नागरिक संहिता पुराना मुद्द है।
हालांकि, फिलाहल इन दोनों ही मुद्दों को लेकर सिर्फ कयास लगाए जा रहे हैं और आधिकारिक कोई सूचना भी नहीं दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button