सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है।

0
6

फैक्ट चेक डेस्क. सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री स्मार्टफोन वितरण योजना के तहत आप 5 हजार से लेकर 10 हजार रुपए तक का स्मार्टफोन पा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एक फॉर्म भरना होगा। इसके मैसेज के साथ में रजिस्ट्रेशन की लिंक भी दी जा रही है। दैनिक भास्कर मोबाइल ऐप के एक पाठक ने हमें यह लिंक पुष्टि के लिए भेजी। पड़ताल में वायरल दावा झूठा निकला।

वॉट्सऐप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें लिखा है कि ‘प्रधानमंत्री स्मार्टफोन वितरण योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करे और पाए 5000-10000 का स्मार्टफोन अपने घर पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपना फॉर्म भरे  https://www.sarkarinoakariresult.in/’

क्या है सच्चाई

पड़ताल मे हमने सबसे पहले ‘गवर्नमेंट फ्री स्मार्टफोन स्कीम’ लिखकर गूगल पर सर्च किया तो यहां पंजाब सरकार से जुड़ी विभिन्न लिंक खुल गईं। 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, 26 जनवरी से पंजाब सरकार 11वीं और 12वीं कक्षा की ऐसी छात्राओं को स्मार्टफोन वितरित करेगी, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं हैं। पंजाब सरकार ने यह घोषणा चुनाव के पहले की थी। 

गूगल पर सर्चिंग पर हमें कहीं भी किसी भी भरोसेमंद सोर्स की ऐसी खबर नहीं मिली जो यह बताती हो कि मोदी सरकार की कोई स्मार्टफोन वितरण की योजना है। पीएम मोदी के नाम से सर्चिंग करने पर भी कोई भरोसेमंद खबर नहीं मिली। 

इसके बाद हमने वायरल मैसेज के साथ दी गई लिंक को ओपन किया और इसके निर्देशों को फॉलो किया तो पता चला कि स्मार्टफोन वितरण की योजना की यह जानकारी फर्जी है। वास्तव में यह यूजर्स की डिटेल चुराने का एक तरीका है। 

जानिए क्या हुआ लिंक ओपन करने पर

लिंक पर क्लिक करने पर होम पेज ओपन हुआ, जिसमें लिखा है ‘प्रधानमंत्री डिजिटल योजना 2019-20’। इसमें पीएम मोदी की फोटो लगी है साथ ही लिखा है कि 2 करोड़ 50 लाख स्मार्टफोन वितरण योजना। 

इस फॉर्म के होम पेज पर ये भी लिखा है कि 18 साल से अधिक उम्र के हर भारतीय नागरिक को 3500 से 5000 रुपए का जियो स्मार्टफोन फ्री मिलेगा। 

इस जानकारी के साथ ही यहां रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन भी मिला। जहां नाम, पता, उम्र और राज्य की जानकारी देना है। 

नीचे लिखा है कि इस योजना में 10 दिसंबर 2019 तक ही आवेदन लिया जाएगा। अभी तक 1 लाख 76 हजार से ज्यादा आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। 

इस फॉर्म को भरने पर हमें एक नई विंडो मिली। इसमें नीचे लिखा है कि इस योजना को वॉट्सऐप पर 10 लोगों को शेयर करें, उसके बाद लिस्ट में अपना नाम जुड़वाएं और फिर अंत में आपका आवेदन नंबर प्राप्त करें। 

इस प्रॉसेस को करने के बाद ये मैसेज प्राप्त हुआ कि ‘हमें आपके आवेदन की रिक्वेस्ट प्राप्त हो गई है। बहुत सारी रिक्वेस्ट मिलने के कारण अगले 7 से 8 दिनों में आपका फोन मिल जाएगा’

पड़ताल से स्पष्ट होता है कि इस लिंक के जरिए यूजर्स की कॉन्टेक्ट डिटेल्स हासिल की जा रही हैं। न ही सरकार की ऐसी कोई स्कीम है और न ही यह सरकारी वेबसाइट है। 

सर्चिंग में हमें ऐसी कोई भरोसेमंद रिपोर्ट नहीं मिली जो इस बात की पुष्टि करती हो। इस तरह की जानकारी पर भरोसा न करें।