राष्ट्रीय समाचार

सिगरेट पर प्रतिबंध का बिल हुआ पेश।

नई दिल्ली . संसद के शीतकालीन सत्र के पांचवें दिन शुक्रवार को केंद्र सरकार ने लोकसभा में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाने के लिए बिल पेश किया। बिल पेश करते हुए केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि ई-सिरगेट बेचने, रखने और इसका विज्ञापन करने पर 3 साल तक की सजा के साथ 5 लाख तक के जुर्माने का प्रावधान है। यह विधेयक 18 सितंबर को आए अध्यादेश का स्थान लेगा। इस अध्यादेश के जरिए देश में ई-सिगरेट के आयात, उत्पादन, बिक्री, विज्ञापन और भंडारण पर तत्काल रोक लगा दी गई थी। ई-हुक्का, हीट नोट बर्न आदि भी प्रतिबंधित हैं। 
वहीं, दोनों सदनों में पर्यावरण, प्रदूषण और प्लास्टिक के मुद्दे पर लंबी चर्चा हुई। पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सभी लोग कम से कम 7 पेड़ लगाएं। इससे हमारे आसपास ऑक्सीजन बैंक बनेगा। इलेक्ट्रिक व्हीकल और साइकिल का ज्यादा इस्तेमाल करें। सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इस बीच, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि लोकसभा में अगले हफ्ते एसपीजी एक्ट में संशोधन पर चर्चा होगी।

कांग्रेस का संसद में प्रदर्शन, कहा- चुनावी बॉन्ड पर चुप्पी तोड़ें प्रधानमंत्री

कांग्रेस सांसदों ने संसद परिसर में चुनावी बॉन्ड में पारदर्शिता की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेताओं ने ‘6000 करोड़ की डकैती’ के बैनर के साथ महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रधानमंत्री चुप्पी तोड़ो का नारा लगाया। नेताओं ने ‘चुनावी बॉन्ड काका है, दिन दहाड़े डाका है’, ‘चुनावी बॉन्ड बंद करो’ जैसे नारे भी लगाए। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा की चंदा लेने की कहानी नैतिक रूप से सवालों के घेरे में है। भाजपा ने उस कंपनी से चंदा क्यों लिया, जिस पर दाऊद इब्राहिम के सहयोगी इकबाल मिर्ची की संपत्ति खरीदने का आरोप है? क्या यह देशद्रोह नहीं है? विपक्ष ने सरकारी कंपनियों के निजीकरण का मुद्दा भी उठाया।

कृपया चिल्लाएं नहीं और अपने फेफड़ों पर जोर न डालें: वेंकैया
भाजपा सांसद विजय गोयल ने राज्यसभा में दिल्ली में प्रदूषित जल का मुद्दा उठाया। इस दौरान पक्ष-विपक्ष में तीखी बहस शुरू हो गई। तब सभापति वेंकैया नायडू ने हस्तक्षेप किया और उन्होंने कहा- कृपया चिल्लाएं नहीं और अपने फेफड़ों पर जोर न डालें, क्योंकि हवा की वजह से ये हालात बने हैं।

मंत्री गर्भवती महिलाओं का डाइट चार्ट बना सदस्यों को दंे: बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रश्नकाल में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी से कहा है कि वे गर्भवती महिलाआें के लिए डाइट चार्ट तैयार कर सदन के सभी सदस्यों को दें। सदस्य यह चार्ट अपने क्षेत्रों में बांटें। हम सभी को देश से कुपोषण खत्म करने के लिए प्रयास करना चाहिए।

सरकारी उपक्रम ऐसे बेचे जा रहे, जैसे परिवार की संपत्ति: अधीर

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इस सरकार का एक ही एजेंडा है- निजीकरण को बढ़ावा देना। सरकारी उपक्रमाें के शेयर ऐसे बेचे जा रहे हैं, जैसे कोई परिवार की संपत्ति को बेचता है। 2003 में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि उपक्रमों के विनिवेश के निर्णय संसद की मंजूरी से होने चाहिए।

रोज 25 हजार टन  प्लास्टिक कचरा…

केंद्र सरकार ने लोकसभा में बताया कि भारत में रोजाना 25 हजार टन से ज्यादा प्लास्टिक कचरा निकलता है। जिसमें से करीब 40% एकत्रित नहीं हो पाता और यह कूड़े के रूप में पड़ा रहता है। स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि मुझे लगता है कि पूरा सदन सिंगल यूज प्लास्टिस के इस्तेमाल पर रोक लगाने पर सहमत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button