राष्ट्रीय समाचार

जावेद अख्तर, नसीरुद्दीन शाह सहित 700 हस्तियों ने किया नागरिकता विधेयक का विरोध, सरकार को लिखा पत्र

लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित किए जाने के बाद आज (बुधवार) इस विधेयक पर राज्यसभा में चर्चा हुई। नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर देश भर में हर किसी की राय बंटी नजर आ रही है। बहुत से संगठन ने और राजनेताओं ने नागरिकता संशोधन विधेयक की आलोचना की है। वहीं फिल्मी कलाकारों, लेखकों, शिक्षाकों और पूर्व न्यायाधीशों सहित करीब 700 हस्तियों ने सरकार को पत्र लिखकर इस विधेयक को वापस लेने की अपील की है। 

अंग्रेजी वेबसाइट इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार सरकार को पत्र लिखने वालों की लिस्ट में जावेद अख्तर, नसीरुद्दीन शाह, नंदिता दास, अपर्णा सेन, इतिहासकार रोमिला थापर, लेखक अमिताव घोष, आनंद पटवर्धन, सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव, तीस्ता सीतलवाड़, हर्ष मंदर, अरुणा राय, बेजवाड विल्सन, दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व जज एपी शाह और देश के पहले सीआईसी वजाहत हबीबुल्ला सहित तमाम बड़ी हस्तियों ने केंद्र सरकार को एक पत्र लिखकर नागरिकता संशोधन विधेयक पर विरोध जताया है।

इन सभी हस्तियों ने अपने पत्र में लिखा है,’सांस्कृतिक और शैक्षिक वर्ग के लोग इस विधेयक को भेदभावपूर्ण, विभाजनकारी और असंवैधानिक बताते हुए इसकी आलोचना करते हैं। एनआरसी की तरह ये भी देश के लोगों के लिए पीड़ा बनेगा। यह भारतीय गणतंत्र को नुकसान पहुंचाएगा। इसलिए सरकार से हमारी अपील है कि इस विधेयक को वापस लिया जाए।’ इनके अलावा बॉलीवुड के कई सितारों ने भी सोशल मीडिया पर सरकार के नागरिकता संशोधन विधेयक की आलोचना की है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button