2023 में भारत पुरुषों के हॉकी विश्व कप की मेजबानी कर रहा है।

0
6

2023 में भारत शुक्रवार को लुसाने में अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) द्वारा खेल की मेजबानी करने के लिए चुने जाने के बाद लगातार दूसरी बार पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा।

FIH के अनुसार, पुरुष हॉकी विश्व कप 13 से 29 जनवरी तक भारत में आयोजित किया जाएगा।

वेन्यू की घोषणा मेजबान देशों द्वारा बाद की तारीख में की जाएगी।

इस प्रकार, भारत 1982 (मुंबई), 2010 (नई दिल्ली) और 2018 (भुवनेश्वर) में मेजबानी करने के बाद चार पुरुषों के हॉकी विश्व कप का पहला देश बन जाएगा। नीदरलैंड्स ने तीन पुरुषों के टूर्नामेंटों की मेजबानी की थी।

देश 2023 में आजादी के 75 साल पूरे कर रहा होगा और इसलिए हॉकी इंडिया उस मौके पर देश में खेल के विकास को दिखाने के लिए विश्व कप की मेजबानी करना चाहता था।

भारत तीन देशों में से एक था – बेल्जियम और मलेशिया अन्य दो – पुरुषों के विश्व कप के अगले संस्करण की मेजबानी के लिए बोलियां प्रस्तुत करने के लिए।

2023 विश्व कप का प्रतियोगिता प्रारूप अंतिम संस्करण के समान होगा।

विकास पर टिप्पणी करते हुए, एफआईएच के सीईओ थियरी वील ने कहा कि खेल के विकास और आयोजन की “आय-सृजन क्षमता” को ध्यान में रखते हुए निर्णय किए गए थे।

“एफआईएच को इन प्रतिष्ठित आयोजनों की मेजबानी के लिए उत्कृष्ट बोलियां मिली हैं। इसलिए इसे बनाना एक कठिन विकल्प था। चूंकि एफआईएच का प्राथमिक मिशन दुनिया भर में खेल को विकसित करना है – जिसमें से निश्चित रूप से निवेश करने की आवश्यकता है, प्रत्येक बोली की आय-सृजन क्षमता ने निर्णय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

“हम इन आयोजनों की स्थिरता और विरासत के पहलुओं पर स्थानीय आयोजन समितियों के साथ मिलकर काम करेंगे।”

विश्व कप के अलावा, भारत ने हाल के दिनों में कुछ सबसे बड़ी हॉकी स्पर्धाओं की मेजबानी भी की थी, जिसमें 2014 में FIH चैंपियंस ट्रॉफी, 2016 में FIH जूनियर पुरुष विश्व कप, 2017 में FIH हॉकी विश्व लीग फाइनल, 2019 में FIH पुरुष श्रृंखला फाइनल और हाल ही में संपन्न एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर।

“हम सभी 2023 पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी के लिए बोली जीतकर बहुत खुश हैं। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा कि जब हमने बोली लगाई थी, तो हम अपने देश को आजादी के 75 साल पूरे होने का एक और कारण देना चाहते थे।

“और हमारी धरती पर हमारे राष्ट्रीय खेल की एक शिखर वैश्विक घटना को देखने के लिए इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है। 2018 में पुरुषों के हॉकी विश्व कप के 14 वें संस्करण की मेजबानी करने के बाद, जिसे अब तक के सर्वश्रेष्ठ हॉकी कार्यक्रमों में से एक के रूप में मान्यता दी गई थी, हमें विश्वास था कि हम दूसरे पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी कर सकते हैं।

“हमारे पास 2023 में एक बेहतर पुरुष हॉकी विश्व कप आयोजित करने के लिए पिछले साल के अनुभव का उपयोग करने का अवसर है।