latest

2012 Delhi Nirbhaya case: विनय को मिलेगी फांसी से राहत या लगेगा झटका, SC शुक्रवार 2 बजे सुनाएगा फैसला

: 2012 Delhi Nirbhaya case: निर्भया मामले में फांसी की सजा पाए चारों दोषियों में से एक विनय कुमार शर्मा की उस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में बृहस्पतिवार को सुनवाई जारी है, जिसमें उसने राष्ट्रपति द्वारा दया याचिका खारिज को चुनौती दी है।

विनय की दया याचिका खारिज करते समय मेडिकल रिपोर्ट को नहीं लिया गया संज्ञान

कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए दोषी विनय के वकील ने कहा कि राष्ट्रपति ने दया याचिका खारिज करते समय सोशल इंवेस्टिगेशन रिपोर्ट और मेडिकल स्टेटस रिपोर्ट को संज्ञान में नहीं लिया गया। वहीं, दोनों पक्षों को सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है और शुक्रवार दोपहर 2 बजे इस पर अपना फैसला सुनाएगा।

बता दें कि दोषी विनय शर्मा की दया याचिका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ठुकरा चुके हैं और इसी निर्णय के खिलाफ और फांसी से राहत की उम्मीद में वह सुप्रीम कोर्ट के दरवाजे पर पहुंचा है। याचिका में विनय ने राष्ट्रपति के फैसले की समीक्षा की गुजारिश की है। विनय का तर्क है कि उसके मामले में राजनीति की गई है, जिससे उसे राहत नहीं मिल पाई। उसने सवालिया लहजे में याचिका में कहा है कि राष्ट्रपति के पास भेजी गई सलाह पक्षपात और पूर्वाग्रह से ग्रस्त है। याचिका में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के अलावा, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के बयानों को भी आधार बनाया गया है। तर्क दिया गया है कि राजनीतिक बयानों के चलते यह सब हुआ और यह उसके अधिकारों का हनन है।
[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button