latest

होम लोन लेने का अभी है सही वक्त… घट रही एमसीएलआर और रेपो से जुड़ी ब्याज दर

[: अगर आप मकान खरीदने के लिए होम लोन लेने की तैयारी कर रहे हैं, तो यही सबसे उपयुक्त समय है। ऐसा इसलिए, क्योंकि रिजर्व बैंक ने 2019 में सस्ते कर्ज दिलाने के लिए दो बड़े कदम उठाए।एक तरफ सभी बैंकों को खुदरा कर्ज की ब्याज दरें बाहरी बेंचमार्क से जोड़ने को कहा, तो दूसरी ओर रेपो रेट में लगातार कटौती कर एमसीएलआर की मौजूदा व्यवस्था में भी दरें घटाने को बाध्य किया। ऐसे मेें बैंक आपको किसी भी बेंचमार्क से जुड़ा लोन पेश करेंगे तो वह पूर्व की तुलना मेें सस्ता ही पड़ेगा।
क्या कहता है एमसीएलआर
आरबीआई ने फरवरी से अक्तूबर 2019 तक रेपो रेट में पांच बार लगातार कटौती कर 135 आधार अंक घटा दिया, लेकिन बैंकों ने दिसंबर, 2019 तक सीमांत उधारी लागत दर (एमसीएलआर) से जुड़े कर्ज में सिर्फ 44 आधार अंक की ही कटौती की।

इसके बाद पिछली दो एमपीसी बैठक में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को स्थिर रखा, फिर भी बैंकों ने अपनी फंडिंग लागत और खर्च पर काबू पाकर एमसीएलआर में कटौती जारी रखी और इसमें आगे भी कटौती की उम्मीद है।

बैंकर्स का कहना है कि मौजूदा कर्ज में से 80 फीसदी अब भी एमसीएलआर से जुड़े हैं। मौजूदा समय में एसबीआई की एमसीएलआर 7.85 फीसदी है, जबकि बैंक ऑफ बड़ौदा ने 12 फरवरी से अपनी एमसीएलआर 8.15 फीसदी निर्धारित की है। इसी तरह, अन्य बैंक भी एमसीएलआर से जुड़े कर्ज को सस्ता करने की तैयारी में है।
[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button