latest

मोदी सरकार ने 2020 कैलेंडर की थीम बदली, हर महीने याद दिलाएगी साढ़े पांच साल में किस तारीख को कौन सी योजना बनाई

[ नई दिल्ली. अगर आप नरेंद्र मोदी सरकार का 2020 का नया कैलेंडर देखेंगेतो उसमें हर महीने में जिस-जिस तारीख को पिछले साढ़े पांच साल में महत्वपूर्ण योजनाएं लागू की गईं, उसका उल्लेख होगा। मसलन, हर महीने की तारीख के नीचे मोदी सरकार ने जिस योजना को लागू किया है, उसकाजिक्र किया गया है। इस तरह से 12 महीनों के कैलेंडर में सरकार ने 47 योजनाओं और अभियानों का जिक्र किया है, जो सीधे जनता से सरोकार रखते हैं।

मोदी सरकार ने किसी ऐतिहासिक या पर्यटन स्थल जैसी पुरानी थीम पर कैलेंडर बनाने के बजाए2020 के सरकारी कैलेंडर को नया रूप दिया है। पीएमओ के सूत्रों के मुताबिक, कैलेंडर में12 महीनों के हर पेज पर तस्वीरों और सूचनाओं को ऐसे संजोया गया है कि जनता इससे जुड़ाव महसूस करे और सरकार की योजनाएं कमजोर न पड़े।
सूत्रों के मुताबिक, इस कैलेंडर मेंजनभागीदारी से जन-आंदोलन को महत्व दिया गया है। हर महीने के पेज पर एक संदेश दिया गया है।

जनवरी :  स्वच्छता अभियान।

फरवरी :  एक भारत-श्रेष्ठ भारत थीम के तहत आठवीं अनुसूची की सभी भाषाओं को शामिल किया गया ताकि सभी भाषाओं के प्रति सम्मान का संदेश जाए। 

मार्च     :  अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस थीम के तहत यहां महिलाओं के आर्थिक और सामाजिक उत्थान के लिए लिए गए फैसले जैसे ट्रिपल तलाक, 35-ए आदि का जिक्र।

अप्रैल   :  मामल्लपुरम की थीम, जहां दक्षिण भारतीय परिधान में प्रधानमंत्री हैं। वहां उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी। 

मई      :  सैनिक को सलाम करती तस्वीर। सेना और देशसेवा में योगदान देने वाले किसान और श्रमिकों के प्रति कृतज्ञता का संदेश। 

जून      :   योग आधारित थीम। 

जुलाई   :   बंजर भूमि में पानी लेने जाती महिला के जरिए शहरी-ग्रामीण इलाकों में चलाए गए जल अभियानों समेत जल संरक्षण का संदेश। 

अगस्त  :   साफ-सफाई का संदेश। 

सितंबर  :  कौशल विकास का संदेश। 

अक्टूबर : दीये का फोटो, इससे स्वदेसी चीजें खरीदने का संदेश। 

नवंबर    : त्योहारी सीजन में जरूरतमंदों को उपहार देने का संदेश।

दिसंबर  :  डिजिटल पेमेंट का संदेश।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button