स्पोर्ट्स

मेसी और रोनाल्डो हुए मालामाल, पिछले एक दशक में कमाए 8000 करोड़

दुनिया के दो धुरंधर फुटबॉलर लियोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो मैदान पर तो कड़े प्रतिद्वंद्वी हैं ही उसके बाहर भी इन दोनों में एक-दूसरे से आगे निकलने की रेस लगी रहती है। फिर चाहे वह फीफा के सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार की रेस हो या सर्वाधिक कमाई की।

पिछले एक दशक (2010 से 2019) में सर्वाधिक कमाई के मामले में भी इन दोनों में शह और मात का खेल चलता रहा जिसमें रोनाल्डो आगे रहे। हालांकि दोनों ने मिलकर दुनिया भर के श्रेष्ठ खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा। इन दोनों ने अपनी सैलरी के अलावा प्रचार और विज्ञापनों से मिलाकर करीब 7987 करोड़ रुपये (1 बिलियन यूरो से अधिक) कमाए।

पिछले दस वर्षों में सर्वाधिक कमाई में मुक्केबाज फ्लॉयड मेवेदर 5329 करोड़ रुपये (667 मिलियन यूरो) सबसे आगे रहे। रोनाल्डो दूसरे 4376 करोड़ रुपये (547.8 मिलियन यूरो) तो एनबीए स्टार लेब्रोन जेम्स तीसरे 4137 करोड़ रुपये (517.8 मिलियन यूरो) और मेसी 4130 करोड़ रुपये(517 मिलियन यूरो)  चौथे स्थान पर रहे।

इनके बाद टेनिस स्टार रोजर फेडरर, चोट के बाद शानदार वापसी करने वाले गोल्फर टाइगर वुड्स, गोल्फर फिल मिकेल्सन, फुटबॉलर नेमार, मुक्केबाज मैनी पैक्वायो और फॉर्मूला वन रेसर लुईस हैमिल्टन का नंबर आता है। शीर्ष दस में कोई भी महिला खिलाड़ी शामिल नहीं है। सभी पुरुष हैं जिनमें तीन फुटबॉलर और दो गोल्फर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button