latest

पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को लिखा पत्र, कोरोना वायरस से हुई मौतों पर दुख जताया, सहायता की पेशकश की

[: पीएम नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पत्र लिखा है। उन्‍होंने कोरोना वायरस के प्रकोप को लेकर चीन के लोगों के साथ भारत की एकजुटता व्यक्त की है। पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी द्वारा हुबेई प्रांत से भारतीयों को निकालने में चीन की सहायता की सराहना की है। यह जानकारी सूत्रों से मिली है। अब तक कोरोना वायरस से चीन में आठ सौ से ज्‍यादा लोगों की मौत हुई है। करीब 35 हजार से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। चीनी राष्ट्रपति शी को लिखे पत्र में पीएम मोदी ने चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए भारत की सहायता की पेशकश की है। पीएम मोदी कोरोना वायरस के कारण चीन में हुई मौतों पर दुख व्‍यक्‍त किया640 भारतीय नागरिकों को चीन से भारत लाया गया

पिछले हफ्ते 640 भारतीय नागरिकों के साथ ही मालदीव के सात नागरिकों को भी एयर इंडिया के विमानों से सुरक्षित नई दिल्ली पहुंचाया था। ध्यान रहे कि चीनी शहर वुहान से फैले जानलेवा कोरोना वायरल से अब तक हजारों लोग प्रभावित हो चुके हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्‍यसभा में बताया था कि अभी भी 80 भारतीय छात्र वुहान में हैं। इसमें वे दस छात्र भी शामिल हैं जिन्हें बुखार होने के चलते चीनी प्रशासन ने वुहान छोड़ने की अनुमति नहीं दी थी। वहीं 70 अन्य भारतीय छात्रों ने एयर इंडिया के दो विमानों से देश लौटने से इन्कार कर दिया है।

विदेश मंत्री ने यह भी बताया कि भारतीय दूतावास इन सभी छात्रों के संपर्क में है और उनकी हालात पर नजर बनाए हुए है। देश के 21 एयरपोर्ट और 12 बड़े बंदरगाहों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। सरकार ने बंदरगाहों पर एन95 मास्क रखने और क्वारंटाइन सेंटर बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं। चीन से आने वाले विदेशी नागरिकों के वीजा को भी रद कर दिया गया है। पूरे हालात पर प्रधानमंत्री कार्यालय भी नजर रख रहा है।

दो विदेशियों की हुई मौत

कोरोना वायरस से चीन के वुहान शहर में पहली बार दो विदेशी नागरिकों की मौत हुई है। इनमें अमेरिका की एक महिला और जापान का एक पुरुष शामिल है। अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा कि 60 साल की अमेरिकी महिला की छह फरवरी को वुहान के एक अस्पताल में मौत हो गई।

वुहान में अधिकारियों ने कोरोना वायरस से किसी विदेशी नागरिक की मौत का यह पहला मामला बताया है। हालांकि, वुहान के अस्पताल में जापान के 60 साल के एक नागरिक की भी मौत हुई है। उसे निमोनिया की शिकायत पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था, बाद में कोरोना वायरस के लक्षण भी उसमें पाए गए थे। जापान के विदेश मंत्रालय ने टोक्यो में इसकी घोषणा की। मंत्रालय ने कहा कि बीमारी की पहचान में मुश्किल के चलते जापानी व्यक्ति की मौत का कारण वायरल निमोनिया बताया गया है।

इससे पहले चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि 19 विदेशी नागरिकों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है और विभिन्न अस्पतालों में उनका इलाज चल रहा है। तबीयत में सुधार के बाद इनमें से दो लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इससे पहले पाकिस्तान के चार और ऑस्ट्रेलिया के दो नागरिकों के संक्रमित होने की खबर आई थी।

फ्रांस में पांच ब्रिटिश नागरिक संक्रमित पाए गए

दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। अब तक 27 देश इसकी चपेट में आ गए हैं। पेरिस में फ्रांस की स्वास्थ्य मंत्री एग्नीस बजीन ने बताया था कि आल्प में स्की रिसॉर्ट में ठहरे पांच ब्रिटिश नागरिक भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। ये पांचों सिंगापुर से लौटे एक ब्रिटिश नागरिक के साथ ठहरे थे। इनको मिलाकर फ्रांस में अब तक 11 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। हालांकि, इन पांचों की हालात सामान्य है।है।
[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button