ताजा

नेट परीक्षा में सफल उम्मीदवारों का राष्ट्रीय फेलोशिप में सीधे होगा चयन

नेट परीक्षा में सफल उम्मीदवारों का अब नेशनल फेलोशिप में सीधे चयन होगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इस संदर्भ में नियमों में बदलाव किया है। इसी के तहत जून 2019 में आयोजित नेट परीक्षा में सफल 890 एससी वर्ग के उम्मीदवारों का चयन किया गया है और इनके नाम की सूची भी जारी की गई है। आयोग के सचिव प्रो. रजनीश जैन की ओर से नए नियम के संबंध में देश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखा गया है। 

उन्होंने अपने पत्र में लिखा कि सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय के नए नियमों के तहत इस सूची को जारी किया गया है। फेलोशिप का लाभ पाने वाले छात्रों को नए नियमों के तहत फेलोशिप राशि मिलेगी। नए नियम के मुताबिक, फेलोशिप प्रदान करने के लिए यूजीसी नेट, जेआरएफ और सीएसआईआर-नेट जेआरएफ परीक्षा को आधार पर बनाया जाएगा। 

एमफिल और पीएचडी की पढ़ाई करने वाले इन उम्मीदवारों को संशोधित रकम के आधार पर फेलोशिप मिलेगी। इसके तहत जेआरएफ में 31 हजार रुपये प्रति माह और एसआरएफ में 35 हजार रुपये मिलेंगे। उम्मीदवारों को बढ़ी हुई फेलोशिप राशि का लाभ एक जनवरी 2019 से मिलेगा। आयोग के मुताबिक, कुल दो हजार छात्रों को इस फेलोशिप का लाभ मिलना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button