latest

तकनीक के जरिए बेहतर शिक्षा देने वाले 43 शिक्षक सम्मानित, बिहार, झारखंड से एक भी शिक्षक नहीं

[स्कूलों में बच्चों को तकनीक के जरिए बेहतर तरीके से शिक्षा दे रहे देश के 43 शिक्षकों को केंद्र सरकार ने सोमवार को सम्मानित किया है। सम्मानित होने वाले शिक्षकों में उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के तीन-तीन शिक्षक है, जबकि बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के एक भी शिक्षक का इनमें चयन नहीं हो सका है।
आने वाली नई शिक्षा नीति में भी तकनीक पर रहेगा फोकस: निशंक
[ वहीं मानव संसाधन विकास मंत्री ने सम्मानित शिक्षकों से मुलाकात के बाद कहा कि प्रस्तावित नई शिक्षा नीति में भी स्कूली शिक्षा में तकनीक के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल पर जोर दिया गया है।
शिक्षकों को चयन एचआरडी मंत्रालय ने प्रतिस्पर्धा के जरिए किया था
स्कूलों में तकनीक के जरिए बच्चों को पढ़ाने में जुटे ऐसे शिक्षकों को चयन मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से आईटीसी (इनफार्मेशन एवं कम्यूनिकेशन टेक्नालॉजीज) -2017 के नाम से आयोजित प्रतिस्पर्धा के जरिए किया गया है। जिसमें देश के सभी राज्यों से ऐसे शिक्षकों के प्रस्ताव मांगे गए थे, जो स्कूलों में एप (एप्लीकेशन) या फिर वीडियो के जरिए बच्चों को बेहतर शिक्षा दे रहे है।
देश से चयनित शिक्षक हुए सम्मानित
चयनित शिक्षकों को सोमवार को नई दिल्ली के अंबेडकर सेंटर में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। साथ ही उम्मीद जताई है, कि आने वाले दिनों में इस प्रतिस्पर्धा में और भी शिक्षक शामिल होंगे।
एचआरडी मंत्रालय ने शिक्षकों की तकनीक को जांच परख के बाद ही किया उनका चयन
बता दें कि राज्य से शिक्षकों के नाम प्रस्तावित किए जाने के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय की कमेटी ने इस शिक्षकों की तकनीक को जांचा। बाद में बच्चों के लिए उसे उपयोगी पाए जाने पर उनका चयन किया गया।
[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button