latest

ट्रंप की भारत यात्रा: उद्योग जगत को मिनी ट्रेड डील के साथ ही निवेश संबंधी बड़े ऐलानों की उम्मीद

[: भारतीय उद्योग जगत को उम्मीद है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच ‘मिनी’ ट्रेड डील हो सकती है। 20 जनवरी, 2017 को पदभार ग्रहण करने के बाद ट्रंप दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की यात्रा पर पहली बार आ रहे हैं और भारत के कारोबारी समूहों को लगता है कि इस दौरान अमेरिकी कंपनियों की ओर से ज्यादा निवेश की घोषणा हो सकती है।

ट्रेड पैकेज पर चल रही बातभारतीय उद्योग जगत को उम्मीद है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच ‘मिनी’ ट्रेड डील हो सकती है। 20 जनवरी, 2017 को पदभार ग्रहण करने के बाद ट्रंप दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की यात्रा पर पहली बार आ रहे हैं और भारत के कारोबारी समूहों को लगता है कि इस दौरान अमेरिकी कंपनियों की ओर से ज्यादा निवेश की घोषणा हो सकती है।

ट्रेड पैकेज पर चल रही बात
[17/02, 9:05 PM] Dipankita: दोनों देश कुछ मुद्दों को सुलझाने और द्विपक्षीय कारोबार को बढ़ावा देने के लिए ट्रेड पैकेज पर बात कर रहे हैं। भारत स्टील और एल्यूमीनियम के कुछ प्रोडक्ट्स पर उच्च आयात शुल्क में छूट की मांग कर रहा है। इसके साथ ही वह Generalised System of Preferences (GSP) के तहत कुछ घरेलू उत्पादों पर आयात शुल्क में छूट की बहाली चाहता है। वह कृषि, ऑटोमोबाइल, ऑटो कल-पुर्जों एवं इंजीनियरिंग सेक्टर के कई उत्पादों के लिए अमेरिकी बाजार में ज्यादा पहुंच चाहता है।

भारतीय बाजार में बेहतर पहुंच चाहता है अमेरिका

दूसरी ओर अमेरिका अपने कृषि उत्पादों, डेयरी आइटम्स और मेडिकल डिवाइसेज के लिए भारतीय बाजार में बेहतर पहुंच चाहता है। इसके अलावा वह सूचना-प्रौद्योगिकी से जुड़े कुछ उत्पादों पर आयात शुल्क में कमी की मांग कर रहा है। अमेरिका ने भारत के समक्ष भारी व्यापार घाटा को लेकर भी चिंता जाहिर की है।
[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button